NEFT के जरिए 24 घंटे फंड ट्रांसफर सुविधा दिसंबर से शुरू होगी-आरबीआई

43

अनंतनाग में लोगों से मिले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल

अनुच्छेद 370 के निष्प्रभावी होने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल लगातार जम्मू-कश्मीर पर नजर बनाए हुए हैं. वे वहां के लोगों से मिल रहे हैं और उन्हें भरोसा दिलाने की कोशिश कर रहे हैं कि अब जम्मू-कश्मीर में उनका भविष्य उज्ज्वल है.

संसद सत्र के दौरान रिकॉर्ड कामकाज होने से सकारात्मक संदेश गया: ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि तय समय से 72 घंटे ज्यादा लोकसभा में बीते सत्र के दौरान कामकाज हुआ है और विशेष तौर पर नए सांसदों को अपने संसदीय क्षेत्र से जुड़े मुद्दे उठाने के साथ साथ संसद में अहम मुद्दों पर चर्चा में भाग लेने का अवसर मिला है.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक जारी, सोनिया और राहुल चयन प्रक्रिया नहीं होंगे शामिल

कांग्रेस कार्यसमिति में यह तय किया गया कि सदस्यों की 5 अलग अलग कमेटी बनाई जाय जो राज्यों के अध्यक्षों और महासचिवों और कार्यकर्ताओं से विचार विमर्श करके नये अध्यक्ष के नाम का तय करे। बैठक में तय किया गया कि CWC के अन्य नेताओं के बीच बातचीत चलती रहेगी। नेताओं से चर्चा के बाद आज देर शाम फिर से रात 8 बजे CWC की बैठक  होगी।

समाजवादी पार्टी के दो पूर्व सांसद भाजपा में शामिल

समाजवादी पार्टी के पूर्व राज्यसभा सांसद संजय सेठ और सुरेंद्र सिंह नागर दोनों ने आज भाजपा का दामन थाम लिया। दोनों नेताओं ने अभी हाल ही में समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दिया था। बीजेपी दफ्तर में बीजेपी के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में संजय सेठ और सुरेंद्र नागर बीजेपी का हिस्सा बने।

NEFT के जरिए 24 घंटे फंड ट्रांसफर सुविधा दिसंबर से शुरू होगी-आरबीआई

नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए 24 घंटे फंड ट्रांसफर की सुविधा दिसंबर से शुरू हो जाएगी। डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने यह फैसला लिया है। NEFT की यह  सुविधा अभी सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक मिल रही है । एनईएफटी के जरिए 2 लाख रु तक फंड ट्रांसफर किया जा सकता है।

भारत बिल पेमेंट सिस्टम में अब हर तरह का कर सकेंगे भुगतान

भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के तहत जल्द ही आप हर तरह के बिल पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए RBI जल्द ही गाइडलाइंस जारी करेगा। डिजिटल पेमेंट सिस्टम में क्रांतिकारी बदलान के लिए RBI कई अहम फैसले ले चुका है। पहले यह सुविधा सिर्फ NEFT पर मिल रही थी। पेमेंट की अब यह सुविधा BBPS पर भी मिलेगी। मुमकिन है कि RBI अगले एक महीने में गाइडलाइंस जारी करेगा।

नाडा के दायरे में आने को तैयार हुआ बीसीसीआई

आखिरकार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि बीसीसीआई, राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) के दायरे में आने को तैयार हो गया है। खेल सचिव राधेश्याम जुलानिया ने बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी से शुक्रवार को मुलाकात के बाद ये बयान दिया है। जुलानिया ने कहा कि बोर्ड ने लिखित में दिया है कि वह नाडा की डोपिंग निरोधक नीति का पालन करेगा।

म्यांमार के दक्षिणी राज्य में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

म्यांमार के दक्षिणी राज्य मोन के मोटामा टाउनशिप सहित अनेक हिस्सों में भारी बारिश, भूस्खलन के बाद हादसे में कम से कम 10 लोग मारे गए हैं और दर्जनों लापता हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, भारी बारिश से दक्षिणी म्यांमार में जनजीवन प्रभावित हुआ है।

उत्तर कोरिया ने दो सप्ताह में पांचवीं बार किया मिसाइल प्रक्षेपण

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर समुद्र में छोड़ीं मिसाइलें, हाल ही में पांचवी बार की है ऐसी हरकत, अमेरिका-दक्षिण कोरिया युद्धाभ्यास के विरोध के तौर पर उठाया उत्तर कोरिया ने कदम। यह मिसाइल पूर्वी सागर में छोड़ी गई हैं। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने पिछले महीने भी दो शॉर्ट रेंज वाली मिसाइल छोड़ी थीं।

रॉकेट परीक्षण के दौरान धमाके में 5 परमाणु वैज्ञानिकों की मौत, फैला रेडिएशन

रूस (Russia) के न्योनोस्का में रॉकेट परीक्षण (Rocket test) के दौरान अचानक ब्लास्ट (Blast) हो गया. इस हादसे में पांच परमाणु वैज्ञानिकों (Nuclear scientist) की मौत हो गई, जबकि नौ घायल हो गए. बताया जाता है कि इस हादसे के बाद न्योनोस्का से 47 किलोमीटर दूर सेवेरोद्विंस्क शहर में रेडिएशन (Radiation) फैल गया है. रूसी सरकार ने अधिकारी ने बयान जारी कर बताया है कि धमाके बाद सेवेरोद्विंस्क शहर में रेडिएशन स्तर सामान्य से 20 गुना ऊपर पहुंच गया है.

आर्टिकल 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले के खिलाफ विश्व बिरादरी की सहानुभूति बटोरने की कोशिश में जुटे पाकिस्तान को चौतरफा झटका लगा।

आर्टिकल 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले के खिलाफ विश्व बिरादरी की सहानुभूति बटोरने की कोशिश में जुटे पाकिस्तान को चौतरफा झटका लगा। मध्यस्थता और हस्तक्षेप की आस लिए दर-दर भटकते पाकिस्तान को हर जगह से मुंह की खानी पड़ी। उसे सबसे बड़ा झटका गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र से लगा जिसे पाकिस्तान ने 6 अगस्त को चिट्ठी लिखकर मामले में दखल देने की अपील की थी।

पाकिस्तान रच रहा है खतरनाक साजिश! सामने आईं सैटेलाइट तस्वीरें

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद-370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है. खबर है कि कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से बौखलाई पाकिस्तानी सेना कोई खतरनाक साजिश रच रही है. खुफिया जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना को इस साजिश में पाक प्रधानमंत्री इमरान खान का भी पूरा साथ मिल रहा है. पाकिस्तान में अभी जिस तरह की हलचल देखने को मिल रही है, उससे लगता है जैसे पाकिस्तान या तो युद्ध की तैयारी में जुटा हुआ है या फिर भारत से काफी डरा हुआ है और अपने बचाव में लगा हुआ है.