स्वदेशी कार की तरफ लोगों का रुझान ऐसा है कि पहले ही दिन प्री बुकिंग हुई 6523 यूनिट

इस सॉफ्टवेयर की मदद से DSLR को बनाएं Webcam
सोनी ने Imaging Edge Webcam नाम से एक डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर रिलीज किया है जिसकी मदद से सोनी के डिजिटल कैमरे को हाई क्वालिटी वेबकैम में बदला जा सकेगा. इसके लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को एक यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करना होगा. कंपनी ने यह फीचर वर्क फ्रोम में लोगों के सामने आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए जारी किया है. इससे पहले पैनासोनिक और Olympus ने यह फीचर जारी किए हैं. इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने मिररलेस कैमरे को वेब कैम के तौर पर कर सकेंगे. ये सॉफ्टवेयर फिलहाल विंडोज 10 को सपोर्ट कर रहा है. इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास मैकबुक है तो आप इसे इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

मेड इन इंडिया Kia Sonet की प्री बुकिंग की होड़, पहले दिन 6523 बुकिंग
ऑटो एक्सपो 2020 में डिस्प्ले की गई Kia Sonet इसी साल फेस्टिव सीजन में मार्केट में लॉन्च हो जाएगी. स्वदेशी कार की तरफ लोगों का रुझान ऐसा है कि पहले दिन 6523 यूनिट की प्री बुकिंग हुई. लॉन्च होने के बाद Kia Sonet भारतीय बाजार में Hyundai Venue से लेकर Maruti Suzuki की Vitara Brezza और Mahindra XUV300 को कड़ी टक्कर देगी. इस कार को अगले महीने भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा जिसके बाद इसकी डिलिवरी भी शुरू हो जाएगी. इस कार की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हो रही है. यानी इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या फिर किआ डीलरशिप पर जाकर बुकिंग की जा सकती है. इसके लिए कस्टमर को 25 हजार रुपए का टोकन अमाउंट देना होगा.

 

 

23.5 करोड़ इंस्टा, यूट्यूब और टिकटॉक यूजर्स का डेटा लीक होने की खबर
सिक्योरिटी रिसर्च कंपनी कॉमपेरीटेक ने दावा किया है कि दुनियाभर के 23.5 करोड़ इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक यूजर्स की निजी जानकारी सार्वजनिक हो गई है. कॉमपेरीटेक के मुताबिक लीक डाटा में प्रोफाइल नेम, पूरा असली नाम, प्रोफाइल फोटो, अकाउंट डिस्क्रिप्शन, अकाउंट इंगेजमेंट, फॉलोअर्स की संख्या, फॉलोअर्स ग्रोथ रेट, ऑडियंस एज, लोकेशन, लाइक्स जैसी जानकारियां शामिल हैं. हालांकि अभी तक इस मसले पर इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

दिल्ली सरकार का तोहफा, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर भारी सब्सिडी
राजधानी में बढ़ते प्रदूषण और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को तोहफा देने जा रही है. जिसके मुताबिक अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं तो सरकार आपके खाते में सब्सिडी जमा करेगी. टू व्हीलर्स वाहन पर 30 हजार रुपये वहीं फोर व्हीलर्स पर 1.5 लाख रुपये की सब्सिडी देगी. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के सात दिनों में ही आपके खाते में सब्सिडी की रकम आ जाएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 7 अगस्त को इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को लॉन्च किया था. इसके लिए दिल्ली में पूरा ईकोसिस्टम बनाया जा रहा है. इसमें नए वाहन खरीदने पर इंसेंटिव देना, मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार करना, विभिन्‍न स्रोतों के जरिए फंडिंग शामिल है.

चंद्रयान-2 के एक साल पूरे, पर्याप्त ईंधन मौजूद, सभी उपकरण कर रहे काम
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के मुताबिक भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-2 ने गुरुवार को चंद्रमा की कक्षा में चारों ओर परिक्रमा करते हुए एक साल पूरा कर लिया है. चंद्रमा की कक्षा में यह यान पिछले 12 महीनों से चक्कर लगा रहा है. इसरो ने बताया कि इसके सभी उपकरण वर्तमान में अच्छी तरह काम कर रहे हैं. साथ ही बताया कि चंद्रयान-2 में अभी सात सालों के सफर के लिए पर्याप्त ईंधन मौजूद है. बता दें चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई 2019 को किया गया था और ठीक एक साल पहले 20 अगस्त को इसने चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया था. ISRO ने एक बयान जारी करके बताया कि चंद्रमा की सतह पर रोवर को ले जाने वाले लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग तो नहीं हो पाई थी, लेकिन 8 वैज्ञानिक उपकरण लेकर गए अंतरिक्षयान ने सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर लिया था.