Skip to content

वो कौन से 8 कारण है जिनसे आपको टेनिस खेलना शुरू करना चाहिए

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:


क्या आपको ऐसा महसूस होता है कि आप दिन भर बैठे रहते हैं और पूरे दिन पर्याप्त रूप से नहीं चल पाते हैं? यहां 8 कारण बताए गए हैं कि आपको टेनिस खेलना क्यों शुरू करना चाहिए।

एक लंबा जीवन
यह कोई रहस्य नहीं है कि खेल हमें युवा और फिट रखता है। हालांकि, आश्चर्य की बात यह है कि कोपेनहेगन सिटी हार्ट स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि टेनिस खेलने से वास्तव में जीवन काल लगभग 10 साल बढ़ जाता है। 8,500 से अधिक प्रतिभागियों से लंबी अवधि में उनकी खेल गतिविधियों के बारे में पूछा गया। टेनिस खेलने वाले लोगों की जीवन प्रत्याशा उन लोगों की तुलना में पूरे 9.7 वर्ष अधिक थी जो खेल में सक्रिय नहीं थे।

तन और मन के लिए प्रशिक्षण
सिर से पैर तक – टेनिस प्रशिक्षण के लिए पूरे शरीर और कई मांसपेशी समूहों की आवश्यकता होती है: हाथ, पैर, पेट और पीठ। समन्वय और मोटर कौशल को परिष्कृत किया जाता है, जबकि एक ही समय में समझ और एकाग्रता कौशल में सुधार होता है। शरीर और दिमाग के लिए एक खेल!

टेनिस हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है
टेनिस के माध्यम से एक स्वस्थ दिल? खेल हमें आगे बढ़ाता है और हृदय प्रणाली को उत्तेजित करता है। नियमित व्यायाम शरीर में वसा के प्रतिशत को कम कर सकता है और रक्त लिपिड स्तर में सुधार कर सकता है। कुल मिलाकर शारीरिक फिटनेस हृदय रोग के जोखिम को कम करती है। एक और प्लस: टेनिस में, अन्य खेलों की तुलना में चोट लगने का जोखिम कम होता है।

टेनिस सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करता है
शारीरिक दूरी के बावजूद, टेनिस आपके टेनिस साथी के साथ सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करता है। यदि आप एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं, तो भी खेल में साझा आनंद दोगुना होता है। एसोसिएशन और संबंधित गतिविधियों में शामिल होने से समुदाय की भावना को बढ़ावा मिलता है। जैसा कि अध्ययनों से पता चलता है, सामाजिक संपर्क हमारी भलाई में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। खेल वैज्ञानिक यह भी दावा करते हैं कि टेनिस हमें स्वस्थ तरीके से संघर्षों को सुलझाने में मदद करता है क्योंकि खेल भावनात्मक नियंत्रण को प्रशिक्षित करता है।

टेनिस आपको आपके सपनों के शरीर के करीब लाता है
एक क्लासिक रनिंग स्पोर्ट के रूप में, सहनशक्ति और शॉर्ट स्प्रिंट दोनों ही टेनिस के मूल तत्वों में से हैं – समन्वय और तकनीक के अलावा। लगभग एक घंटे का गहन प्रशिक्षण लगभग 730 कैलोरी जलता है, चयापचय को बढ़ाता है और महत्वपूर्ण विषहरण प्रक्रियाओं (पसीने के माध्यम से) का समर्थन करता है। इसी समय, नितंबों, जांघों, निचले पैरों और हाथ और कंधे के क्षेत्र के साथ-साथ पूरे ट्रंक की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। यदि आप नियमित रूप से टेनिस खेलते हैं, तो आप प्यार के हैंडल को पिघलाने, बेहतर चयापचय और दृढ़, एथलेटिक कंट्रोवर्सी की आशा कर सकते हैं।

हड्डियों के लिए अच्छा
अपेक्षाकृत कठिन और कभी-कभी अचानक प्रभाव जब एड़ी की हड्डी नीचे छूती है तो पूरे शरीर में हड्डियों के घनत्व में काफी वृद्धि होती है और हड्डी के द्रव्यमान पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है, जो वृद्धावस्था में सबसे आम हड्डी रोग है।

उम्र की परवाह किए बिना
यदि आपका स्वास्थ्य अच्छा है और आपका परिसंचरण अच्छा है, तो टेनिस को बुढ़ापे में खेला जा सकता है। व्यक्तिगत रूप से और विशेष रूप से एक समूह में सफलता जीवन के मध्य में होने की भावना देती है और आशावाद और जीवन शक्ति सुनिश्चित करती है।

चोट का कम जोखिम
चूंकि टेनिस सीधे संपर्क का खेल नहीं है, इसलिए विरोधियों से टकराने पर लगने वाले घाव और अन्य चोटें बहुत कम आम हैं।