सिक्किम से आए छात्रों के समूह ने गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की

नई दिल्ली: उत्तर सिक्किम से आए स्कूली छात्रों के समूह ने आज यहां केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री श्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की। इस 32 सदस्यींय पर्यटन समूह में 17 लड़कियां, 12 लड़के तथा तीन शिक्षक शामिल हैं। ये छात्र उत्त‍र सिक्किम के लानचेंन के सरकारी माध्यमिक विद्यालय एवं चुंगथन के तासा टेंगे सरकारी विद्यालय के हैं और वर्तमान में आठवीं और नौंवी कक्षा में पढ़ रहे हैं। 13 से 24 जनवरी, 2017 तक के इस 12 दिवसीय टूर का आयोजन सिविक एक्शन प्रोग्राम (सीएपी) के तहत भारत-तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) की 11वीं बटालियन द्वारा किया गया है।

यह समूह राजधानी में विभिन्न ऐतिहासिक एवं महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण कर रहा है। छात्रों ने संसद भवन, इंडिया गेट, राष्ट्रीय संग्रहालय एवं कुतुब मीनार का भ्रमण किया है।

इस अवसर पर श्री रिजिजू ने इस पर्यटन के आयोजन एवं सुदूर क्षेत्र में रहने वाले बच्चों को राष्‍ट्रीय राजधानी में भ्रमण करने का अवसर प्रदान करने के लिए आईटीबीपी की सराहना की। उन्हों ने कहा कि देश के विभिन्न पहलुओं के बारे में व्‍यावहारिक ज्ञान प्राप्‍त करने के लिए इन बच्चों के लिए ऐसे पर्यटन महत्वपूर्ण हैं।

छात्रों से बातचीत करते हुए श्री रिजिजू ने कहा कि इनमें से कई छात्रों के लिए सिक्किम से बाहर घुमने का यह पहला अवसर है। उन्होंने कहा कि ये छात्र अपने अनुभवों को मित्रों एवं संबंधियों के साथ साझा करेंगे। उन्होंने छात्रों को उनके भविष्य के लिए अच्छी शिक्षा प्राप्ति करने के लिए प्रोत्सा्हित किया।

इस अवसर पर आईटीबीपी के महानिदेशक श्री कृष्णा‍ चौधरी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।