व्यापारिक प्रतिष्ठानों में घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग करने वालों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्रवाई-जिलाधिकारी

#कौशाम्बी : जिलाधिकारी श्री मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में सभागार में व्यापारिक प्रतिष्ठानों में घरेलू गैस सेलेण्डर का उपयोग न किये जाने के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कतिपय माध्यमों से शिकायत प्राप्त हो रही है कि कुछ व्यापारिक प्रतिष्ठानों जैसे होटल, रेस्टोरेन्ट या अन्य जगहों पर घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है जो कि नियम विरूद्ध है। जिलाधिकारी ने सभागार में उपस्थित होटल, रेस्टोरेन्ट मालिकों सहित अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों के लोगों से व्यापारिक कार्य हेतु घरेलू गैस सेलेण्डर का उपयोग न करने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर नियमानुसार कामर्सियल सेलेण्डर का उपयोग किया जाय। उन्होंने कहा कि जो भी लोग घरेलू गैस सेलेण्डर का उपयोग व्यापारिक कार्य के लिए कर रहे है वे तत्काल उस कार्य हेतु कामर्सियल गैस सेलेण्डर का कनेक्शन लेकर उसका उपयोग करें। जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को 10 दिन के अन्दर ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित कर लिये जाने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ यह भी हिदायत दी है कि उसके बाद चेकिंग अभियान चलाया जायेगा, और अभियान के दौरान यदि कोई भी व्यक्ति व्यापारिक कार्य हेतु घरेलू गैस सेलेण्डर का उपयोग करते हुए पाया जायेगा तो ऐसे लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

बैठक में पेट्रोल पम्प मालिकों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा है कि वे किसी भी व्यक्ति को जो हेलमेट न लगाया हो ऐसे लोगो को पेट्रोल न दें। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी थानाध्यक्षों को भी इसको प्रभावी ढंग से लागू किये जाने हेतु निर्देशित कर दिया है।  पेट्रोल पम्प मालिकों के द्वारा सुरक्षा का मुद्दा उठाये जाने पर जिलाधिकारी ने प्रत्येक पेट्रोल पम्पों पर पुलिस की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उन्होने लोगों में हेलमेट लगाने हेतु जागरूकता लाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार भी किये जाने का निर्देश दिया है। बैठक में जिलापूर्ति अधिकारी श्री आनन्द कुमार सिंह सहित पेट्रोल पम्प मालिक, होटल, रेस्टोरेन्ट तथा अन्य स्थानों के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।