फसल ऋण मोचन योजनान्तर्गत मैपिंग एवं आधार सीडिंग कार्य में लापरवाही बरतने पर होगी कार्यवाई-मुख्य विकास अधिकारी

#बिजनौर। मुख्य विकास अधिकारी डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि आगामी 08 सितम्बर,17 को जिले के प्रभारी मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा द्वारा स्थानीय वर्धमान डिग्री कॉलेज के मैदान में जिले के किसानों को ऋण मोचन योजना के अंतर्गत प्रमाण पत्र प्रदान कराए जाएगें। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी बैंकों को निर्देशित करें कि अपने-अपने बैंक के लाभार्थियों की सूची तैयार रखें और सभी लाभार्थियों को पहचान पत्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, इसके अलावा फसली ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरण के दिन बड़े बैनर और प्रचार सामग्री सहित सभी बैंकों के स्टाल भी लगवाना सुनिश्चित करायें। उन्होने सभी बैंकों के को-आर्डिनेटर्स को निर्देश दिये कि जिन लाभार्थियों के आधार कार्ड मैपिंग का कार्य अभी तक अवशेष है, प्राथमिकता के आधार पूरा करना सुनिश्चित करें।

मुख्य विकास अधिकारी कलैक्ट्रेट सभागार में ऋण मोचन योजना के अंतर्गत बैंकों तथा अन्य संबंधित विभागों द्वारा की गयी कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।  उन्होनंे कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि कैनरा बैंक सहित कुछ बैंकों द्वारा इस महत्वपूर्ण कार्य में आधार मैपिंग कार्य में अत्यंत लापरवाही बरती जा रही है, जो कि घोर आपत्तिजन और निंदनीय है।

उन्होनें जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी बैंक अधिकारियों के नाम, मोबाइल नम्बर, ई-मेल आईडी, वर्तमान आवासीय पता और क्षेत्रीय प्रबंधक का मोबाइल नम्बर लेना सुनिश्चित करें ताकि जिस बैंक अधिकारी द्वारा इस कार्य में लापरवाही किया जाना प्रकाश में आए, उसके खिलाफ कार्यवाही अमल में लायी जाए और उनके उच्च अधिकारियों को संज्ञानित किया जा सके।

उन्होने सभी तहसीलदारों को निर्देश दिये कि फसल ऋण मोचन योजना के अंतर्गत मैपिंग एंव आधार सीडिंग के जो मामले पोर्टल पर पेन्डिगं दर्शाए जा रहे हैं, तत्काल उनका निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि कोई अपात्र व्यक्ति पात्रता की सूची में शामिल नहीं होना चाहिए।

उन्होने जिला कृषि अधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि फसली ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरण के दिन लाभार्थी किसानों के बैठने की समुचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें तथा उनके लिए पानी एवं सूक्ष्म जलपान की व्यवस्था भी की जाए।
इस अवसर पर उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, जिला लीड बैंक प्रबंधक तथा बैंकर्स मौजूद थे।