अपर जिला सूचना अधिकारी ने मेलें एवं प्रदर्शनी में स्टाल लगाने वाले विभागों का किया आभार व्यक्त

#अमरोहा। प्रदेश सरकार के द्वारा समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति को संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का सीधा लाभ प्राप्त हो और उन तक विकास की किरण सीधे पहुॅचे इसके लिये विकास खण्ड जोया में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेंला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका सीधा लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुॅच रहा है और सभी जनसामान्य के द्वारा सीधे संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ भी उठाया जा रहा है।

शासन के निर्देशन में जिला प्रशासन, सूचना अधिकारी एवं विकास विभाग के अधिकारियों के द्वारा बहुत ही सुसज्जित ढंग से अन्त्योदय मेले एवं प्रर्दशनी का आयोजन जोया ब्लॉक में किया गया है यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। सभी विभागों के द्वारा बहुत ही आकर्षक ढंग से अपने स्टालों को सजाया गया है और सभी स्टालों पर जन सामान्य व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त हो रहीं है। मेलेे में सूचना विभाग के माध्यम से पंडित दीन दयाल जी की जीवन एवं सरकार के विकास कार्यो के सम्बन्ध में बहुत ही आकर्षक रूप से चित्र प्रदर्शनी का आयोजन कर ऐतिहासिक कार्य किया गया है।

अपर जिला सूचना अधिकारी ने जानकारी दी कि स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन कर स्थानीय जनता के स्वास्थ्य की जॉच, वीपी की जॉच एवं शुगर की जॉच एवं दवाईयों का वितरण कर सीधा लाभ प्रदान किया जा रहा है जो अपने आप में एक सराहनीय कदम है। इसी प्रकार विकास विभाग के माध्यम से अपने अपने स्टॉल लगाकर स्थानीय जनता को सीधे सरकार की योजनाओं से जोड़ने का अतुल्य प्रयास किया गया है।

अन्तिम दिन में सभी स्थानीय जनता ने अधिक संख्या में भाग लेकर सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाये। प्रदेश के द्वारा किसानों के लाभार्थ किसान ऋण मोचन योजना चलाकर किसानों के सीधे 1 लाख रूपये ऋण माफ किये जा रहे है जिससें किसानों को सीधा लाभ प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये अनेकों विकास योजनाओं को संचालित किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ आम-जन तक पहुॅचानें में अन्त्योदय मेला मील का पत्थर साबित होगा।
अन्त्योदय मेंले के मुख्य आकर्षण सूचना विभाग के माध्यम से पंडित दीनदयाल जी के जीवन चरित्र एवं सरकार के 100 दिन विकास विषय पर आकर्षित चित्र प्रदर्शनी का किया गया आयोजन एवं योजनाओं की जानकारी के आम जनों तक पहुॅचाने के उद्देश्य से सॉस्कृतिक कार्यक्रम कराये गये ।

प्रदर्शनी में कृषि विभाग, श्रम विभाग, महिला एवं बाल कल्याण विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, कौशल मिशन, कार्यक्रम आदि के प्रतिनिधि अपने अपने स्टालों के साथ उपस्थित थे। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उ0प्र0 द्वारा पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन एवं विचारो पर आधारित चित्र प्रदर्शनी भी लगायी गयी है और पं0 दीन दयाल उपाध्याय के जीवन से संबंधित सबका साथ सबका विकास नामक पुस्तिका एवं कलेण्डर का निःशुल्क वितरण किया गया।

अन्त्योदय मेला प्रदर्शनी में विभागों की सहभागिता रही, जिसमें पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, महिला एवं बाल विकास कल्याण योजना, स्वच्छ भारत मिशन, आदि विभागो के स्टाल लगाये गये जिसमें लोगो द्वारा अच्छी जानकारी लाभार्थियों एवं जनता को दी गयी। अन्त्योदय मेलें एवं प्रदर्शनी में पंचायत राज विभाग द्वारा आने वाले गणमान्य नागरिकों को स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत खुले में शौच न करना,डस्टबिन का उपयोग करना, सेनेटरी नैपकीन आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में पशुपालन विभाग द्वारा बहुत अधिक सक्रियता से कार्य किया गया और शासन के द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से किसानों को सबसे अधिक लाभान्वित किया गया। अपर जिला सूचना अधिकारी श्री सुभाष चन्द्र ने पशुपालन विभाग का दिल से आभार प्रकट किया कि उक्त मेला में सक्रिय भागीदारी निभा कर उक्त मेले को सफल बना दिया।

अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी को सफलपूर्वक सम्पन्न कराने में अपर जिला सूचना अधिकारी श्री सुभाषचन्द्र ने जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल एवं मुख्य विकास अधिकारी श्री चंद्रपाल सिंह का दिल से आभार व्यक्त किया। अपर जिला सूचना अधिकारी ने मेलें एवं प्रदर्शनी में स्टाल लगाने वाले विभागों का किया आभार व्यक्त।