WhatsApp Groups में आपकी परमिशन की के बगैर ग्रुप में नहीं जोड़ पाएंगे एडमिन, ऐसे करें सेटिंग
इस ख़बर को शेयर करें

फेसबुक के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का एक पॉपुलर फीचर है व्हाट्सऐप ग्रुप। ग्रुप में वीडियो या ऑडियो कॉल कर सकते हैं। कुछ लोग वॉट्सएप का इस्तेमाल अपना बिजनेस प्रमोट करने के लिये भी करते हैं। ऐसे में गुस्सा तब आता है जब आप किसी ग्रुप में शामिल नहीं होना चाहते और आपसे बिना पूछे किसी वॉट्सएप ग्रुप में एड कर दिया जाता है। उस ग्रुप में फोटो और वीडियो की ओवरफ्लो इंफॉर्मेशन से झुंझलाहट भी बढ़ती है।

अगर आप एंड्रॉयड यूज़र हैं और आप भी अनचाहे ग्रुप में अक्सर जोड़े जाने की परेशानी से जूझते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, केवल नीचे बताई गई सेटिंग्स में बदलाव कर आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। आइये जानते है वॉट्सएप के इस फीचर के बारे में जो आपको ग्रुप में एड होने से बचा देगा।

ग्रुप में एड होने से कैसे बचें

  • ग्रुप में एड होने से बचने के लिए सबसे पहले अपने वॉट्सएप की सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अकाउंट्स पर क्लिक करें।
  • अकाउंट में क्लिक करने के बाद ग्रुप पर क्लिक करें।
  • ग्रुप पर क्लिक करने पर तीन ऑप्शन दिखते हैं एक है एव्रीवन, दूसरा माई कॉन्टेक्ट्स और तीसरा है माई कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट।
  • ग्रुप में एव्रीवन का मतलब: अगर एव्रीवन का स्टेट्स दिखता है तो इसका मतलब आपको कोई भी अपने ग्रुप में एड कर सकता है। वो फोन नंबर चाहे आपके फोन में सेव हो या ना हो लेकिन एव्रीवन के स्टेट्स से कोई अनजान पर्सन भी आपको ग्रुप में एड कर सकता है।

माई कॉन्टेक्ट्स का मतलब-

यदि ग्रुप में जाने के बाद के माई कॉन्टेक्ट्स पर क्लिक कर दिया तो आपकी प्राइवेसी ऑन हो जायेगी और आपके फोन नंबर को हर कोई अपने वॉट्सएप ग्रुप में एड नहीं कर सकता। यदि आप चाहते हैं कि कोई अनजान व्यक्ति आपको अपने ग्रुप में एड ना करें तो आप माई कॉन्टेक्ट्स पर क्लिक कर दीजिये। 

माई कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट:

ये ग्रुप में तीसरा ऑप्शन है जिस पर क्लिक करने का मतलब है कि आपको कॉन्टेक्ट लिस्ट में से हर कोई अपने ग्रुप में एड कर सकता है लेकिन उन फोन नंबर्स को छोड़कर जिनको आपने सलेक्ट किया है। दरअसल इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट ओपन हो जाती है और आप चाहें तो उसमें से कुछ नंबर को सेलेक्ट कर सकते सकते हैं जिनके ग्रुप में आपको शामिल नहीं होना। आपके सेलेक्ट किये हुए नंबरों के अलावा बाकी लोग आपको ग्रुप में एड कर सकते हैं।