निर्माणाधीन डीडीआरसी भवन का निरीक्षण कर आयुक्त निशक्त जन ने बाउंड्रीवॉल का प्रस्ताव तैयार करने जारी किए निर्देश

जबलपुर आयुक्त निःशक्तजन मध्यप्रदेश संदीप रजक की अध्यक्षता में तथा संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण जबलपुर संभाग आशीष दीक्षित की उपस्थिति में आज कार्यालय सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण के सभाकक्ष में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सामाजिक न्याय कार्यालयीन स्टॉफ, जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र जबलपुर की प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती हेमा साहू एवं उनका स्टॉफ तथा नगर पालिक निगम जबलपुर में पदस्थ समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी सुश्री तरूणा निपसैया एवं जनपद पंचायत शहपुरा में पदस्थ तथा अतिरिक्त प्रभार जनपद पंचायत जबलपुर के समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी हेमंत मौर्य उपस्थित रहे।

बैठक में आयुक्त निःशक्तजन के द्वारा प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती हेमा साहू से जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त करते हुऐ उन्हें शीघ्रता से पदपूर्ति कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही पी.एण्ड‍.ओ. के कार्य में गति लाये जाने हेतु कहा गया ताकि दिव्यांगों की समस्या का त्वरित समाधान किया जा सके।

प्रशासनिक अधिकारी को जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र में दिव्यांग जनों के साथ संवेदनशीलता बरतने, उनकी समस्याओं का एक बार में ही निराकरण करने और उनकी शिकायतों का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने उन्हें दूरभाष पर जनप्रतिनिधियों और निशक्तजनों से प्राप्त होने वाली शिकायतों से प्रशासनिक अधिकारी को अवगत कराया और तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए।

बैठक में आयुक्त निःशक्तजन के द्वारा एक माह पश्चात पुनः जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र की समीक्षा हेतु निर्देश दिए। आयुक्त महोदय के द्वारा जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के द्वारा वितरित की जा रही मोटराईज्ड ट्रायसाईकिल में हो रही खराबी को लेकर पृथक से प्रस्ताव तैयार करने हेतु प्रशासनिक अधिकारी को आदेशित किया गया।

बैठक में विगत माहों में वितरित सहायक उपकरणों की जानकारी आयुक्त निःशक्तजन द्वारा पूर्व से चिन्हांकित उपकरणों का वितरण करने के निर्देश दिए। समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारियों से चर्चा करते हुऐ आयुक्त महोदय के द्वारा निर्देशित किया गया कि सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं का प्रचार प्रसार व्यापक स्तर पर किया जावे ताकि पात्र हितग्राहियों को लाभ प्राप्त हो सके। पेंशन योजनाओं में भौतिक परीक्षण कराये जाने के निर्देश भी दिये गये।

बैठक उपरांत आयुक्त निःशक्तजन एवं संयुक्त संचालक के द्वारा घमापुर स्थित बाई का बगीचा में जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र का निर्माणाधीन नवीन भवन का निरीक्षण किया गया जिसमें आयुक्त महोदय के द्वारा जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के भवन के परिसर को चारों ओर से सुरक्षित रखने हेतु बाउन्ड्री वाल का निर्माण कराने, रैम्प के रेशियों को 1/12 का रखने तथा टॉयलेट के गेट चौड़े रखे जावे ता‍कि दिव्यांगजन की व्हील चेयर आसानी से आ-जा सके, निर्देशित किया गया।