बाढ़ का पानी खत्म होने के पश्चात सर्वे कराकर फसलों की क्षति पूर्ति की धनराशि भी किसानों को उपलब्ध करायी जायेगी-जिलाधिकारी

सिद्धार्थ नगर@ जनपद में आयी बाढ़/दैवीय आपदा से प्रभावित ग्रामों में निवास कर रहें ग्रामवासियों को जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे राहत, बचाव एवं खाद्यान्न राहत सामग्री वितरण के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिलाधिकारी श्री कुणाल सिल्कू ने प्रिन्ट/इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों से वार्ता के दौरान बताया कि अब तक जनपद में बाढ़ प्रभावित ग्रामों में कुल 25228 परिवारों को खाद्यान्न राहत सामग्री का वितरण कराया गया है। जनपद में सभी नदियों का जल स्तर धीरे-धीरे घट रहा है। बाढ़ का पानी घटने के पष्चात और तीव्र गति से राहत वितरण का कार्य सुनिष्चित किया जायेगा। इसके लिए समस्त उपजिलाधिकारियों/तहसीलदारों को निर्देशित कर दिया गया है।

जिलाधिकारी श्री कुणाल सिल्कू ने बताया कि जनपद में अभी 85000 बोरो के पैकेटिंग की आवष्यकता है। इस सम्बन्ध में मेरे द्वारा जिला पूर्ति अधिकारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी एवं आर.एफ.सी. बस्ती मण्डल की एक बैठक बुलाई गयी है जिसमें बोरो के पैकेटिंग की आपूर्ति किये जाने के सम्बन्ध में निर्णय लिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि जनपद में खाद्यान्न राहत सामग्री आपूर्ति किये जाने के सम्बन्ध में माह जुलाई 2017 में टेण्डर करा लिया गया था। नियमानुसार जिसमें एक फर्म को राहत सामग्री आपूर्ति किये जाने की स्वीकृति प्रदान की गयी थी। किन्तु जनपद के समस्त तहसीलों में अचानक इतनी भयावह बाढ़ आ जाने पर राहत सामग्री की आपूर्ति एक फर्म द्वारा किया जाना सम्भव नही था ऐसी स्थिति में टेण्डर की स्वीकृति दर के अनुसार 05 और वेन्डरों से खाद्यान्न राहत सामग्री ली जा रही है। जिससें सभी प्रभावित ग्रामों में राहत सामग्री का वितरण समय से किया जा सके। बाढ़ से जो फसले डूब गयी है। बाढ़ का पानी खत्म होने के पश्चात सर्वे कराकर फसलों की क्षति पूर्ति की धनराशि भी किसानों को उपलब्ध करायी जायेगी।

जिलाधिकारी श्री कुणाल सिल्कू ने प्रेसवार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि शासन द्वारा बाढ़ प्रभावित परिवारों को खाद्यान्न राहत सामग्री वितरण किये जाने के लिए नयी गाइडलाइन प्राप्त हुई है। इसके अनुसार प्रत्येक प्रभावित परिवार को 02 बोरो की पैकेट दी जायेगी। जिन प्रभावित परिवारों को पूर्व में एक बोरी की पैकेट दिये गये है उन परिवारों को एक बोरी में और खाद्यान्न राहत सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी।  प्रेसवार्ता के दौरान जिलाधिकारी के साथ अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री प्रमोद शंकर शुक्ला, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी/प्र0 जिला सूचना अधिकारी श्री आशुतोष पाण्डेय उपस्थित थे।