आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर अब सफर हो जाएगा महंगा

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट लखनऊ -आगरा एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों से जल्द ही टोल टैक्स वसूला जाएगा। अधिकारियों की मानें तो यूपी एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (यूपीडा) ने आगरा एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली की तैयारी पूरी कर ली है।

प्रमुख सचिव सूचना और यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार नवंबर या दिसंबर से आगरा एक्सप्रेसवे पर टोल वसूलने की तैयारी में है।

उन्होंने कहा, ‘इस बात पर भी विचार किया जा रहा है कि पहले तीन महीने के लिए यूपीडा टेम्पररी बेसिस पर टोल वसूले या फिर टेंडर के जरिए पांच साल का कन्ट्रैक्ट दिया जाए।’

अवस्थी ने कहा कि आगरा एक्सप्रेसवे पर उद्योग की भी संभावना बहुत है। इसलिए अथारिटी ने फैसला किया है कि एक्सप्रेसवे के आस-पास के क्षेत्रों को कमर्शियल जोन के तौर पर विकसित किया जाएगा।

अखिलेश यादव ने 21 नवम्बर 2016 को आगरा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था। इस एक्सप्रेसवे पर अभी भी आधारभूत सुविधाओं का आभाव है, लेकिन अब यूपीडा की ओर से एडवांस्ड ट्रैफि क मैनेजमेंट सिस्टम के तहत 50 सीसीटीवी कैमरा लगने जा रहा है।