मध्यप्रदेश में सभी विधवाओं को मिलेगी पेंशन: मुख्यमंत्री

उमरिया। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब मध्यप्रदेश की सभी विधवा महिलाओं को पेंशन राशि मुहैया कराई जाएगी। पेंशनराशि वितरण में गरीबी रेखा का बंधन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में सालों से काबिज लोगों को मकान का स्थाई पट्टा दिया जाएगा वहीं गरीबों को मकान बनाने के लिए राशि भी मुहैया कराई जाएगी। मध्य प्रदेश में जिस व्यक्ति ने जन्म लिया है उसका आशियाना होगा ताकि वह आशियाने में परिवार सहित सुखी जीवन व्यतीत कर सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कोई प्रतिभावान छात्र पैसे की कमी के कारण उच्चशिक्षा से वंचित नहीं होगा। गरीब परिवार के छात्रों की इंजीनियरिंग मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम, जैसे महंगे पाठयक्रमों की शिक्षा के लिए प्रदेश सरकार गरीब छात्रों की फीस बढ़ेगी जिसके लिए बजट में 500 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने यह बातें बुधवार शाम को उमरिया जिले के नौरोजाबाद में आयोजित अन्त्योदय मेले सह हितग्राही सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिलाओं के सामाजिक आर्थिक शैक्षणिक विकास के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाया जा रहा है तथा महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों से सीधे जोड़ा जा रहा है तथा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं जिसके अपेक्षित परिणाम मिले है। मुख्यमंत्री ने कहा किस दिशा में अभी और कार्य करने की आवश्यकता है।