इलाहाबाद को 31 दिसम्बर तक ओडीएफ करें : मुख्य विकास अधिकारी

इलाहाबाद@ जिलाधिकारी के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी सैमुअल पाल एन की अध्यक्षता में आज गुरूवार को संगम सभागार में इलाहाबाद को ओडीएफ किये जाने के सम्बन्ध में ग्राम प्रधानों के साथ बैठक की गयी। बैठक में सीडीओं के द्वारा स्पष्ट रूप से प्रधानों को अवगत कराया गया कि इलाहाबाद को 31 दिसम्बर 2017 तक ओडीएफ करना है जिसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ग्रामीण लोग भी अपना सहयोग करें।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि शौचालयों का निर्माण तीव्र गति से कराया जाय इसमें किसी प्रकार कोई लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने कहा कि शौचालयो के निर्माण में समयबद्धता एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण में गुणवत्ता के साथ कोई भी खिलवाड़ किये जाने पर सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि हमें हर गांव को ओडीएफ करने के साथ ओडीएफ प्लस करना है जिसमें गांव में रहने वाले लोगों का जीवन स्तर को ऊपर उठाना भी है।

सीडीओ ने कहा कि ग्रामीणों को शौचालय निर्माण के प्रति एवं शौचालय के उपयोग के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से प्रेरित किया जाय। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि वे गांवो की दीवारों एवं बैनरों पर शौचालय के लाभो एवं शौचालय न होने से होने वाली हानियों को दर्शाया जाय।

उन्होंने कहा कि गांवो मे चलाये जा रहे स्वच्छता कार्यक्रम अच्छी तरह संचालित है इसकी निरन्तर मानीटरिंग भी करायी जाय। उन्होंने शौचालय निर्माण के सम्बन्ध में की जा रही आनलाईन फीडिंग अपटेड रखे जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि शौचालय निर्माण को सभी स्तर पर सत्यापित होने के उपरान्त ही उस गांव को ओडीएफ घोषित किया जाय। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण में सिर्फ कागजी कार्यवाही किये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।