अमेरिका ने 60 रूसी राजनयिकों को निकाला

इस ख़बर को शेयर करें:

पूर्व रूसी जासूस को ब्रिटेन में जान से मारने के प्रयास के मामले ने पकड़ा तूल, अमरीका और यूरोपियन संघ ने 100 से ज्यादा रुसी राजनयिकों को देश से निकाला। अमेरिका ने सिएटल में रुसी वाणिज्य दूतावास बंद करने के भी दिए आदेश।

अमेरिका और रूस के बीच तनाव गहराता जा रहा है। अमेरिका और यूरोपीय संघ ने 100 से ज्यादा रूसी राजनयिकों को देश से निकाल दिया है। 23 देशों ने 139 रूसी राजनयिकों को अपने देश से निकाल दिया है। अमेरिका ने कल 60 रूसी राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश जारी कर दिया। इस बीच जर्मनी ने भी कुछ रूसी राजनयिकों को निकालने का फैसला किया है। गौरतलब है कि इससे पहले भी रूस और ब्रिटेन एक-दूसरे के राजनयिकों को निष्कासित कर चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 60 रूसी राजनयिकों को अपने देश लौटने का आदेश दिया है साथ ही सिएटल के रूसी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश भी दिया है। जानकारी के मुताबिक रूस के एक पूर्व जासूस को ब्रिटेन में जहर देने के मामले में ये कार्रवाई की गई है। रूस पर अपने पूर्व जासूस पर ज़हर देने के आरोप लगाये जा रहे हैं।

हालांकि रूस ने इन आरपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया है. ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि यह असाधारण अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया है कि हमारे सहयोगी देशों ने ऐतिहासिक रूप से रूसी राजनयिकों को निष्कासित किया है।