अमेठी: बिजली संविदाकर्मी की करंट लगने से हुई मौत

अमेठी जनपद के शुकुल बाजार थाना क्षेत्र के किशनी बनारपुर में हाईटेंशन लाइन ठीक करते समय करंट लगने से एक बिजली विभाग में कार्यरत संविदाकर्मी की मौत हो गयी. इस घटना से विद्युत विभाग में हड़कंप मच गया।

क्या है मामला:
मिली जानकारी के अनुसार थाना शुकुल बाजार के ग्राम हियाद वैश्य महोना पश्चिम का रहने वाला महोना पावर हाउस में तैनात 40 साल का संविदाकर्मी समीद कल दोपहर थाना शुकुल बाजार क्षेत्र के ग्राम किशनी बनारपुर में हाईटेंशन लाइन ठीक कर रहा था. इसी बीच वह विद्युत करंट की चपेट में आ गया. इस घटना के बाद मौके पर भीड़ जमा हो गयी. जानकारी मिलते ही ग्रामीणों और साथियों की मदद से उसे उठा कर उपचार के लिए जगदीशपुर सीएचसी लाया गया. जहाँ उपचार के दौरान उसकी मृत हो गई.

वहीं दूसरी ओर मामले की सूचना मिलते ही थाना पुलिस भी मौके पर पहुँच गयी. इस घटना में परिजनों में कोहराम मचा हुआ है और परिवारी जन दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग कर रहे है। बताया जा रहा है कि मृतक समीद के तीन बच्चे है. जब इस मामले को लेकर महोना पावर हाउस के जेई राम यज्ञ दुबे से बात की गई तो वे इस बारे में ज्यादा जानकारी नही दे पाए ।

सुरक्षा उपकरणों का हो समुचित उपयोग:
बिजली की लाइनों में दौड़ते करंट से आम उपभोक्ता के घर में रोशनी से उजियारा होता है लेकिन विद्युत कर्मियों पर काम के बोझ और पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों का अभाव और शट डाउन लेने के बाद अर्थ चैन नहीं करने की चूक से उन्हें अपनी जान गंवानी पड़ रही है. ऐसे में हादसों में कमी लाने के लिए कर्मिकों को सुरक्षा उपकरणों का समुचित उपयोग करना चाहिए और विद्युत लाइन को बंद करवाकर काम करना चाहिए।