सरकार की योजना का प्रचार करते हुये सम्पन्न हुआ होलागढ़ का अन्त्योदय मेला

इलाहाबाद। जन सहभागिता के साथ विकास की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुये इलाहाबाद में #अन्त्योदयमेला का 12वां पड़ाव संपन्न हो गया। इलाहाबाद के #होलागढ़ब्लाक में पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशदी समारोह के अन्तर्गत हर ब्लाक में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अन्त्योदय मेले का भव्य आयोजन इलाहाबाद के सुचना विभाग द्वारा किया गया था। जिसमें 20 अगस्त से 22 अगस्त तक के बीच सभी वर्गाें और समुदायों के लोग भारी संख्या में मेले में आते रहे।

होलागढ़ के अन्त्योदय मेला का उद्घाटन 20 अगस्त को सोरांव विधानसभा से विधायक डॉ0 जमुना प्रसाद ने दीप प्रज्जवलित करते हुये पं0 दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया था। मेले का सबसे बड़ा आर्कषण पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवनवृत्त एवं विचारों पर भारी विशाल और खूबसूरत चित्र प्रदर्शनी के साथ तीन दिनों तक लगातार गोष्ठियां एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम थे।

मेले में बटने वाले निःशुल्क कैलेंडर और प्रचार साहित्य जो सूचना विभाग के स्टाल से दिया जा रहा था जो भीड़ का सबसे बड़ा उत्सुकता का केन्द्र रहा। स्वच्छ भारत मिशन, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विभागों में अपने स्टाल मेले में तीन दिन लगातार लगाये रखे थे, जिसका आनंद क्षेत्रीय जनता ने स्टालों में घूम-घूम कर उठाया। मेले के दौरान जादू के कार्यक्रम, गीत-संगीत और सरकार की योजनाएं देने वाले कार्यक्रम लगातार चलते रहे।

होलागढ़ ब्लाक की युवा खण्ड विकास अधिकारी सुश्री आराधना त्रिपाठी की जन सम्पर्क एवं मधु व्यवहार के फलस्वरूप इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी की। जिसमें अधिकाधिक संख्या में मुस्लिम महिलाएं भी थी।

होलागढ़ में अन्त्योदय मेले के तीसरे दिन समापन अवसर पर विधायक विक्रमाजीत मौर्य ने मंच से पात्र लाभार्थियों को प्रधामंत्री आवास योजना के प्रमाण पत्र वितरित किये तथा मंच से इस बात का आश्वासन क्षेत्रीय जनता को दिया कि उनकी सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गाें और समुदाय के लिये सामान्य रूप से कार्य कर रही है।

इस अवसर पर उप निदेशक सूचना डॉ0 संजय राय ने अन्त्योदय मेले के योजना और उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुये उपस्थित भारी भीड़ को इस बात के लिये आह्वान किया कि सरकार सबके साथ सबका विकास चाहती है तथा लोग पूरे मनोयोग से सरकार के इस कार्य में सहायोग करें।

अन्त्योदय मेले पर प्रकाश डालते हुये प्रभारी सूचनाधिकारी डॉ0 मनोज कुमार ने कहा कि सरकार जिस प्रकार बुनियादी सुविधाओं का विकास करते हुये आम आदमी को लाभ पहुंचा रही है, वह अभूतपूर्ण है। कार्यक्रम के अंत में खण्ड विकास अधिकारी सुश्री आराधना त्रिपाठी ने क्षेत्र की जनता तथा अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।