सोशल मीडिया की दुनियां में ‘SARAHAH’ की बेनामी दस्तक

सोशल दुनियां में एक नये एप का आगमन हुआ है, जिसे काफी लोग पसंद कर रहे हैं, यह एप सऊदी अरब से चलकर आज यह दुनियां भर में प्रचलित हो रहा है।

आज की इस सोशल मीडियाई दुनियां में हर रोज कोई न कोई नया मंच अपनी दस्तक दे रहा है, उन्हीं में से एक है ‘सराहा’ जो कि सोशल वेबसाइट और साथ ही एक एप भी है। अब तक के सभी सोशल मीडिया के मंचों से एकदम अलग है, यह एक ऐसा सोशल मीडिया एप और वेबसाइट है जिसमें आपको गुमनामी की दुनियां देखने को मिलेगी, ऐसा इसलिए क्योकि इसके फीचर बाकि सभी से अलग हैं।

इस सोशल मंच में एक यूजर अपने किसी भी दोस्त या किसी भी व्यक्ति को जो इसका प्रयोग करता है, उसे अपना कोई भी संदेश भेज सकता है। इस संदेश की खास बात यह है कि इसमें व्यक्ति का पहचान उजागर नहीं हो सकता है, जो इस सोशल मंच में आप अपने किसी भी चिर-परिचित को अपने मन की कोई भी बात कह सकते हैं और सामने वाले को इसका जरा सा भी अंदाजा नहीं होगा कि यह संदेश किस व्यक्ति ने भेजा है।

यह अरब देशों में काफी ज्यादा प्रचलित हुआ जिसके बाद यह दुनियां के अलग-अगल देशों में भी काफी प्रचलित हो रहा है, इस सोशल मीडिया मंच को अभी कुछ ही दिन बीते है लेकिन इसको प्रयोग करने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में है। इसके साथ ही एक और आश्चर्यजनक बात यह है कि इस सोशल मीडिया साईट और एप को केवल तीन लोगों मिल कर चलाते हैं। इसको बनाने वाले 29 वर्षीय जेन अल-अबीदीन तौफ़ीक हैं जो कि सऊदी अरब में रहते हैं। यदि कोई व्यक्ति गलत संदेश और गलत भाषा का प्रयोग करता है तो इस एप्प में उसको ब्लाक करने की भी सुविधा है।