भव्य होगा अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी का आयोजनःजिलाधिकारी

हरदोई। जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने बताया कि जनपद स्तरीय अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी का आयोजन भव्यता के साथ कराया जायेगा जिसमे विभिन्न विभागीय स्टालो के माध्यम से शासन की योजनाओ की जानकारी व लाभ जनसामान्य को सुलभ कराया जायेगा।

उन्होने बताया कि पं0दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक विकास खण्ड स्तर पर अन्त्योदय प्रदर्शनियो का आयोजन 23 मई से प्रारम्भ है, अब तक 13 विकास खण्डो मे अन्त्योदय प्रदर्शनियो का आयोजन कर जनसामान्य को शासकीय योजनाओ से रूबरू कराया गया। यही नही पंजीकृत सांस्कृतिक दलो के माध्यम से विभिन्न विधाओ के अन्तर्गत भी जन कल्याणकारी योजनाओ एवं पं0दीनदयाल उपाध्याय के कृतित्व एवं व्यक्तित्व से संबन्धित जानकारी मुहैया करायी जा रही है।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद स्तरीय मेला/प्रदर्शनी का आयोजन आगामी 23, 24 व 25 सितम्बर को स्थानीय गांधी भवन के प्रांगड़ मे किया जायेगा। इसके लिये सभी व्यवस्थायें पूर्व से ही मुकम्मल की जा रही है। मेला/प्रदर्शनी की भव्यता मे कोई कमी न रहे। इसके लिये लखनऊ की एजेन्सी जो कि इस कार्य हेतु पंजीकृत है, से प्रदर्शनी स्टाल, मण्डप, सजावट आदि का कार्य कराया जायेगा। मेला/प्रदर्शनी मे विभिन्न विभागो/संस्थाओ के लगभग 40 स्टाल लगाये जायेगें। स्टालो के माध्यम से शासकीय योजनाओ की जानकारी तो मुहैया करायाी ही जायेगी इसके साथ ही योजनाओ का लाभ भी मुहैया कराया जायेगा।

उन्होने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा विशेष चिकित्सा शिविर लगाया जायेगा जिसमे निःशुल्क चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। सूचना विभाग द्वारा अद्यतन प्रचार सामाग्री एवं कलेण्डर आदि का वितरण किया जायेगा, सूचना एवं संस्कृति विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन कराया जायेगा।

कृषि विभाग द्वारा किसानो को उन्नतशील कृषि की जानकारी कृषि वैज्ञानिकों के माध्यम ये दिलायी जायेगी। कौशल विकास योजना के अन्तर्गत युवाओ को रोजगार के अवसर मुहैया कराने जाने संबन्धी जानकारी दी जायेगी। इसी प्रकार अन्य विभागो द्वारा भी अपने-अपने विभागो से संबन्धित योजनाओ की जानकारी देने के साथ ही योजनाओ से पात्रो को लाभान्वित किया जायेगा।

कार्य्रकम के नोडल अधिकारी/अपर जिला सूचना अधिकारी महेन्द्र कुमार ने बताया कि अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी का आयोजन जिला प्रशासन एवं जनसामान्य के सहयोग से भव्यता के साथ संपन्न होगा। अभी तक प्रदेश स्तरीय समीक्षा मे जनपद का कार्य उत्कृष्ट रहा है।

जनपद स्तर पर आयोजित होने वाला मेला/प्रदर्शनी को भी अच्छा से अच्छा कराने का प्रयास होगा ताकि पं0दीनदयाल उपाध्याय प्रदेश स्तरीय पुरस्कार हेतु चयनित किये जाने वाले तीन जिलो मे जनपद हरदोई को शामिल कराया जा सके। इस हेतु उन्होने सभी जनसामान्य से सहयोग की अपील की है ताकि जनपद का नाम रोशन हो सके।