चुनावी हलचल : विधानसभा चुनाव 2017

विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पांच राज्यों में चुनावी हलचल तेज़ हो गई है। एक तरफ भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तीसरी सूची जारी कर दी है।

पार्टी ने 67 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। अब तक पार्टी ने राज्य के लिए 371 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है अभी उसे 32 उम्मीदवारों की घोषणा और करनी है। बीजेपी की लिस्ट में बीएसपी से आए स्वामी प्रसाद मौर्य को पडरौना और मोहनलालगंज से आर के चौधरी कौ उम्मीदवार बनाया है। पथरदेवा से बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही लडेंगे तो सुल्तानपुर से सूर्यभान सिंह के नाम की घोषणा की गई है।

उधर, पंजाब में अकाली दल ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। पंजाब के सत्तारुढ अकाली दल ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया। राज्य के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के मुताबिक, गरीब लोगों को 25 रु. किलो घी और 10 रु. किलो शक्कर दी जाएगी। अकाली दल ने 20 लाख नौकरियां देने का वादा किया है तो साथ ही बेघरों के लिए 5 लाख मकान बनाने का एलान किया है । भाजपा के वरिष्ठ नेता ने पंजाब में चुनावी जनसभा को संबोधित किया।

वहीं उत्तारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भी सरगर्मियां तेज हो गई है। कांग्रेस पार्टी का घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। कांग्रेस के चार बडे नेताओ ने मंगलवार को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की । पार्टी में शामिल होने वालों में केबिनेट दर्जाधारी राज्य अति पिछडा वर्ग कल्याण परिषद की अध्यक्ष संतोष कश्यप प्रदेश कांग्रेस की महासचिव रही हैं.।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में पहले चरण के लिए नामांकन का काम मंगलवार देर शाम खत्म हो गया । मंगलवार को तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं ने आखिरी दिन अपने नामांकन दाखिल किए। मंगलवार को समाजवादी पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की। खास बात ये है कि इसमें शिवपाल यादव का नाम नहीं है । हालांकि मुलायम सिंह का नाम पहले नंबर पर है । विवादों के बीच अखिलेश ने प्रचार का काम भी शुरु कर दिया है। अखिलेश ने सुल्तानपुर में रैली करके अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनायीं।