आयुष्मान मित्र क्या है, how to apply ayushman mitra

यह भारत सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत देश के हर नागरिक को स्वास्थ्य सुविधा का उपलब्ध कराया जाना है इसके साथ साथ हर गरीब लोगो के स्वास्थ्य बीमा करना तथा सस्ते दर पर इलाज की सुविधा देना है।  इसका मुख्य उद्देश्य  लाखो बेरोजगार लोगो को नौकरी देने से है, इस योजना के तहत भारत मे लगभग 5 साल में 10 लाख नौकरियों के मौके पैदा होंगे। इस पद के लिए जिन लोगो को नियुक्त किया जाएगा उन्हें सरकारी तथा निजी हॉस्पिटल में सेवाएं देनी होगी,

इसके लिए सरकार द्वारा उन्हें हर महीने तनख्वाह भी मिलेगी, जो लोग इस प्रकार की नोकरी की इच्छा रखते है वे आयुष्मान मित्र बन कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है आयुष्मान भारत केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत शुरू हो रही पीएम मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इसके तहत 10 करोड़ गरीब एवं वंचित परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा मुहैया की जाएगी. इस तरह इस योजना से करीब 50 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा.

अब सवाल ये है कि आयुष्मान मित्र  बनकर कितनी कमाई की जा सकती है?
तो सरकार द्वारा 15000 रुपये हर महीने  तनख्वाह तय किया गया है , इसके अलावा 50 रुपये हर मरीज की सेवा करने पर प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिया जाना तय है। फिलहाल अभी कुछ कहा नही जा सकता यह तनख्वाह राज्य , शहर तथा इलाके के अनुसार कम या ज्यादा हो सकता है।

आयुष्मान मित्र  के लिए योग्यता तथा आवेदन (apply) कैसे करे?
प्रधान मंत्री ने  आयुष्मान मित्र योजना की शुरुआत 16 सितंबर 2018 से शुरू कर दी है, आयुष्मान मित्र बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन आप इस लिंक पर जा सकते है।

सरकार द्वारा इसके लिए योग्यताये निर्धारत की है
अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए
अप्लाई करने वाले को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए
कम से कम 12 वीं तक ग्रेजुएट होना चाहिए ताकि Microsoft office suite software का संचालन कर सकता हो।ध्यान रहे 30 साल के उम्र के कैंडिडेट्स को अधिक वरीयता दी जाएगी।

आयुष्मान मित्र के लिए ट्रेनिंग कहाँ से लेना पड़ेगा?
आयुष्मान मित्र के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र से ट्रेनिंग लेना होगा। ट्रेनिंग लेने के पश्चात स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक परीक्षा की जाएगी और पास होने वाले लोगो को आयुष्मान मित्र के लिए नियुक्त कर लिया जाएगा। तत्पश्चात राज्य की जरूरत के मुताबिक नौकरी दी जाएगी।

आयुष्मान मित्र के कार्य तथा जिम्मेदारी
आयुष्मान मित्र को सरकारी तथा निजी अस्पतालों में तैनात किया जाएगा, जहा उसका काम मरीज की डिटेल चेक कर उसकी समस्या का हल करना, तथा उसके बिल को क्लियर कराना आदि

नियुक्ति की प्रोसेस
आयुष्मान मित्र की सरकार सीधी भर्ती नहीं करेगी। सरकार इसके लिए मैन पॉवर सप्लाई करने वाली कंपनियों की मदद लेगी। मैन पावर सप्लाई करने वाली कंपनियों का चयन बिडिंग के आधार पर किया जाएगा। अलग-अलग इलाकों में बिडिंग के जरिए कंपनियों को यह काम दिया जाएगा। बिडिंग में सफल होने वाली कंपनी ही स्वास्थ्य मित्र की भर्ती करेगी। यहीं नहीं आयुष्मान मित्र सरकार की जगह कंपनी के कर्मचारी कहलाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि आने वाले हफ्ते में कंपनियों के लिए टेंडर जारी कर दिया जाएगा। सितंबर के पहले हफ्ते में कंपनियों क चुनाव हो जाएगा। वहीं दूसरे हफ्ते से आयुष्मान मित्र की भर्ती शुरू होगी। अगर कोई आयुष्मान मित्र बनना चाहता है तो उसे इन्हीं कंपनियों से संपर्क करना होगा।