बैगा ओलम्पिक एवं स्वास्थ्य शिविर के लिए अधिकारियों को निर्देश

बालाघाट @जिले के तहसील मुख्यालय बैहर में आगामी 10,11 एवं 12 फरवरी 2017 को आयोजित होने वाले बैगा ओलम्पिक के आयोजनों के संबंध में विभागीय अधिकारियों, सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों एवं संस्थाओं की बैठक जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में बताया गया कि बैगा ओलम्पिक में वॉलीबाल, कुश्ती,रस्साखीच,घनुष-बाण प्रतियोगिता सहित 12 खेलों को शामिल किया गया है। इस अवसर पर यहॉं बाहर से आये कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे। इसी अवधि में कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की मुख्य द्वार पर बैगा म्यूजियम और ओपन थियेटर की आधारशिला रखी जायेगी। बैंगा ओलम्पिक के उद्घाटन दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि की सलामी, मार्च-पास्ट, खिलाड़ियों की डाटा इन्ट्री, शील्ड,प्रमाणपत्र  तैयार कराने, आवास, भोजन, पेयजल आदि व्यवस्था की जिम्मेदारी विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सौंपी ।

बैगा आलंपिक एवं स्वास्थ्य शिविर के लिए बसों की व्यवस्था का दायित्व जिला परिवहन अधिकारी को दिया गया है। पेयजल, अस्थाई शौचालय तथा साफ-सफाई के लिए नगर पालिका, बालाघाट,बैहर और मलाजखण्ड को जिम्मेदारी दी गई भोजन व्यवस्था के लिए विभिन्न सामाजिक संगठनों, संस्थाओं से सहयोग लेने के संबंध में चर्चा हुई जिसमें महावीर इंटर नेशनल, चेम्बर्स आफ कामर्स, रोटरी क्लब, नेकी की दीवार इत्यादि संस्थाओं ने भोजन एवं अन्य व्यवस्थाओं में सहयोग करने में अपनी सहमति जताई है। इसके लिए 03 फरवरी 2017 को और बैठक करने का फैसला किया गया।
बैठक में बताया गया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बैहर में 10,11 एवं 12फरवरी 2017 की अवधि में ही स्वास्थ्य शिविर आयोजित होगा। जिसमें तीनों ब्लाक बैहर, बिरसा और परसवाड़ा के मरीजों को स्वास्थ्य शिविर में जॉंच हेतु लाने का दायित्व तीनों विकासखण्डों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों को सौंपी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दो 108 एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये हैं। स्वास्थ्य शिविर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए गांवों में मुनादी कराई जायेगी साथ ही दीवार लेखन किया जायेगा।