इक्यावनवें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में बांग्लादेश होगा ‘कंट्री इन फोकस’

इस ख़बर को शेयर करें:

गोवा में आयोजित होने वाले इफ्फी के इक्यावनवें संस्करण के शुरू होने में अब बस कुछ ही वक़्त बाकी रह गया है. इस साल बांग्लादेश फोकस कंट्री के रूप में फेस्टिवल का हिस्सा है.

गोवा में हर साल 20-28 नवंबर तक होने वाले IFFI को कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था और अब इसे ‘हाइब्रिड’ प्रारूप में 16 जनवरी से 24 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा. कंट्री इन फोकस एक विशेष खंड है जो देश की सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को पहचानता है और बांग्लादेश फोकस देश है.

बांग्लादेश की चार फिल्में ‘जिबोंधुली’ और ‘मेघमल्लर’ ‘अंडर कंस्ट्रक्शन’ और ‘साभार तुम्हारा, ढाका’ इस खंड में शामिल हैं.

‘जिबोंधुली’ और ‘मेघमल्लर’ 1971 के मुक्ति संग्राम की पृष्ठभूमि के खिलाफ हैं. देश ने हाल ही में अपनी रचना की 50 वीं वर्षगांठ मनाई थी.

निर्देशक तनवीर मोकम्मेल की ‘जिबोंधुली’ 1971 के युद्ध के दौरान एक ड्रमर और उसके परिवार के चारों ओर घूमती कहानी है.

ज़ाहिदुर रहीम अंजान द्वारा निर्देशित ‘मेघमल्लर’ एक साधारण परिवार का अनुसरण करती है, जो संघर्ष के बीच जीवन को बदलने वाले अनुभव से गुजरती है.

‘अंडर कंस्ट्रक्शन’ एक आधुनिक मुस्लिम महिला की कहानी बताती है जो खुद को शहरी बांग्लादेश के फैलाव में संघर्ष करती महसूस करती है. रुबायत हुसैन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में भारतीय अभिनेता शाहना गोस्वामी और राहुल बोस हैं.

‘Sincerely Yours Dhaka’ बांग्लादेश की राजधानी ढाका और इसके हाशिये पर रहने वाले लोगों पर केंद्रित 11 शॉर्ट फ़िल्म्स का एक संग्रह है. ये फ़िल्म 93वें अकादमी पुरस्कारों में शामिल थी. भारत ने लगातार बंगलादेश फिल्म उद्योग को समर्थन दिया है. पिछले साल बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान पर एक फिल्म के सह-निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसे प्रख्यात फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित किया जाएगा. बांग्लादेश के संस्थापक के जन्मशती समारोह का आयोजन किया गया. सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर और उनके बांग्लादेशी समकक्ष हसन महमूद की उपस्थिति में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए.