पोस्ट ऑफ़िस पेमेंट बैंक का उद्घाटन

देश के ग्रामीण इलाकों में बैंकिग व्यवस्था को सुधारने के लिहाज़ से सोमवार का दिन बहुत खास रहा। पोस्ट ऑफिस से बैंकिग सुविधाओं के पाय़लट प्रोजेक्ट की सोमवार से शुरूआत हो गई। अब पोस्ट ऑफिस से लोग बैंकों की सुविधाओं का इस्तेमाल भी कर सकेंगे।

वित्त मंत्री अरुण जेटली और टेलीकॉम राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दिल्ली से रांची और रायपुर पोस्ट ऑफिस में पेमेन्ट बैंक का उद्घाटन किया। इस मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ये बैंकिंग की दुनिया में एक क्रांतिकारी कदम है। वित्त मंत्री ने इस मौके पर ये भी कहा कि जल्द इस तरह के छोटे पेमेंट बैंक, बैंकिंग तंत्र को छोटे डिपोजिट्स के मामले में कड़ी प्रतिस्पर्धा देंगे।

पेटीएम और एयरटेल के बाद भारतीय डाक तीसरा पेमेन्ट बैंक होगा। इसमें 1 लाख तक के चालू और बचत खाते खोले जाएंगे और सामाजिक सुरक्षा भुगतान और दूसरे बिल भुगतानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वहीं बीमा, म्युचुअल फंड, और पेंशन उत्पादों के वितरण में भी इनका उपयोग होगा। इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक की खासियत है कि ये डाकिया, ग्रामीण डाक सेवक और बचत एजेंटों के ज़रिये आम आदमी तक पहुंचेगा।