नकल रोकने सख्ती बरतने केन्द्राध्यक्षों को निर्देश

जबलपुर@ कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल की परीक्षाओं के लिए किये गये इंतजामों का जायजा लेने आज चार परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। श्री चौधरी ने परीक्षा केन्द्रों के आकस्मिक निरीक्षण की शुरूआत रांझी स्थित शासकीय करौंदी ग्राम कन्या शाला परीक्षा केन्द्र से की। उन्होंने शासकीय शाला पिपरिया तथा कुण्डम विकासखण्ड के ग्राम पड़रिया स्थित परीक्षा केन्द्र का तथा कुण्डम विकासखण्ड मुख्यालय स्थित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण भी किया।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्राध्यक्षों को बोर्ड परीक्षाओं में नकल एवं अनुचित साधनों के प्रयोग को सख्ती से रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने केन्द्राध्यक्षों से कहा है कि परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व परीक्षार्थियों की तलाशी में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाये। श्री चौधरी ने नकल प्रकरण पाये जाने पर पर्यवेक्षकों के साथ-साथ केन्द्राध्यक्षों पर भी कार्यवाही की चेतावनी निरीक्षण के दौरान दी। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर तैनात पर्यवेक्षकों को फोटो परिचय पत्र लगाये रखने तथा परीक्षा केन्द्र परिसर में बाहरी व्यक्तियों को प्रवेश न करने देने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर ने केन्द्राध्यक्षों से परीक्षा केन्द्रों में विद्यार्थियों की बैठक व्यवस्था से लेकर अन्य इंतजामों की जानकारी भी ली। उन्होंने परीक्षा केन्द्र परिसर में साफ-सफाई, पेयजल और बिजली के समुचित इंतजाम सुनिश्चित करने की हिदायत भी केन्द्राध्यक्षों को निरीक्षण के दौरान दी।