भाजपा शासित राज्यों की रिपोर्ट में एमएसपी उत्पादन लागत से भी कम: प्रियंका

इस ख़बर को शेयर करें:

लखनऊ. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट में कहा है कि एमएसपी छीनने वाला काला कानून लाते वक्त भाजपा ने एमएसपी बढ़ाने का दावा किया. यूपी जैसे राज्यों की जमीनी हकीकत केंद्र की भाजपा सरकार की कलई खोल रही है. उन्होंने कहा कि किसानों को फसल का उचित मूल्य नहीं मिल रहा है.

उन्होंने कहा कि यूपी में आजकल धान की सरकारी खरीदारी हो रही है. तमाम केंद्र पर किसानों के धान में कमी निकाला जा रहा है जिससे किसान धान नहीं बेच पा रहे हैं. उसके बाद किसानों से दलाल कम कीमत पर धान खरीद हैं. किसानों को गेहूं की खेती करना है इसके लिए उन्हें पैसे की जरूरत है. सरकारी खरीद केंद्रों पर धान की बिक्री नहीं होने के कारण किसान मजबूरी में प्राइवेट दुकानदारों, दलालों के हाथ कम कीमत पर धान बेच रहे हैं.

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि भाजपा शासित राज्यों की आधिकारिक रिपोर्ट कहती है कि केंद्र सरकार ने एमएसपी उत्पादन लागत से भी कम है. किसानों की कम कीमत में हुई धान खरीद पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा शासित राज्यों में कम दाम पर धान की खरीदारी की जा रही है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एसएमपी लागू करते समय कहा था कि इससे किसानों को कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन हकीकत आज देखने को मिल रहा है. कांग्रेस महासचिव ने ट्वीट में कहा है कि जिस समय केंद्र सरकार एसएमपी लागू कर रही थी उसी समय से व्यवस्था पर सवाल उठने लगे थे लेकिन सरकार अपनी दलील देती थी कि इससे किसानों को कोई नुकसान नहीं होगा. आज किसान अपनी फसल का लागत मूल्य भी नहीं निकाल पा रहे हैं. किसानों के धान की खरीदारी नहीं हो रही है और अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं.