पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर बर्फीला तूफान, 114 मरे, भारत में अलर्ट जारी

इस्लामाबाद/काबुल | पाकिस्तान-अफगानिस्तानसीमावर्ती क्षेत्र में आए बर्फीले तूफान में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इनमें 50 मौतें अफगानिस्तान के एक गांव में हुई हैं। पाकिस्तान के चितराल में 25 घर बर्फ में दब गए हैं, 14 की मौत हुई है। अफगानिस्तान में मरने वालों की संख्या 54 है। इधर, चंडीगढ़ स्थित निगरानी केंद्र से कश्मीर में भी बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की गई है।

अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन मंत्री उमर मुहम्मदी ने बताया कि देश के 34 में से 22 प्रांतों में भारी बर्फबारी हो रही है। 550 से ज्यादा मवेशियों की मौत हुई है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में मौतों की संख्या बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है। अफगानिस्तान में अब तक 100 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। पाकिस्तान में भी राहत और बचाव कार्य जारी हैं। पाकिस्तान के चितराल के अलावा पेशावर के आसपास के इलाकों में बर्फबारी में फंसे परिवारों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है।

भारत में भी जारी की गई चेतावनी
जम्मू| बारिशने शनिवार रात से राज्य में खूब तबाही मचाई है। बारिश के कारण जम्मू श्रीनगर हाईवे एक बार फिर से बंद हो गया। इस कारण हाईवे पर हजारों वाहन फंसे हुए हैं। वैसे ही दो तीन दिनों से हाईवे एक तरफा से चल रहा था। दूसरी तरफ वैष्णों देवी के नए ट्रैक को भी बंद कर दिया गया। क्योंकि कई जगहों पर ट्रैक पर पत्थर तथा पेड़ गिर रहे हैं। इसके अलावा चाैपर सर्विस भी सस्पेंड की गई है।