मप्र में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, कीचड़ में फंसी मंत्री की कार

मप्र के कुछ जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह अस्त व्यस्त कर दिया है। मप्र के ज्यादात्तर नदी और नाले उफान पर हैं, जिससे कई मार्गों पर आवागमन प्रभावित हो रहा है, वहीं कई गांवों का संपर्क टूट चुका है।

राज्य में जारी बारिश के चलते नर्मदा, बेतवा, केन, जामनी सहित अन्य नदियों और नालों का जलस्तर तेजी से बढ़ा है, जिससे नदी नालों के किनारे की बस्तियों में जल भराव हो रहा है, इसके साथ ही सड़क संपर्क प्रभावित हो रहा है।
मप्र में सबसे बुरा हाल सतना जिले का है, जहां अधिकांश बस्तियों में पानी भर गया है। यही कारण है कि प्रशासन को पानी की निकासी के लिए जेसीबी मशीन का उपयोग करना पड रहा है । बारिश के पानी के चलते सतना का पन्ना के बीच का सड़क संपर्क टूट गया है। राहत और बचाव के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। साथ ही सागर का अन्य स्थानों छतरपुर, दमोह से सड़क संपर्क प्रभावित हुआ है। वहीं,बीना क्षेत्र में बारिश के कारण एक दो मंजिला मकान भी ढह गया है,लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ है।

कीचड़ में फंसी मंत्री की कार

साथ ही प्रदेश के नए नियुक्त पीडब्ल्यूडी मंत्री रामपाल सिंह के लिए भी बारिश मुसीबत बन गई। रायसेन के बेगमगंज में रामपाल सिंह की कार उनके घर के सामने ही कीचड़ में फंस गई। मंत्री के कार की फंसने की जानकारी मिलते ही नगर पालिका सीएमओ बीएस चौहान, तहसीदार राजेश सिंह, कई पार्षदों और नगर पालिका कर्मचारियों ने आधे घंटे की मशक्कत के बाद कार को कीचड़ से बाहर निकाला। दो दिन से हो रही तेज बारिश के चलते श्योपुर जिले में कूनो नदी पर बना पुल बह गया। इस वजह से पुल के दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। उचित वैकल्पिक इंतजाम नहीं होने की वजह से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। साथ ही बारिश से पन्ना जिले का भी बुरा हाल है। यहां केन नदी का जलस्तर बढ़ा है तो दूसरी ओर नाले उफान पर है। इसके साथ ही देवेंद्रनगर बांध का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है। बारिश से बिगड़ते हालात को देखते हुए जिलाधिकारी शिवनारायण सिंह चौहान ने प्रशासनिक अमले को सतर्क व सजग रहने के निर्देश दिए है। वहीं,मौसम विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय के निदेशक अनुपम कश्यप ने बताया है कि आने वाले 24 घंटों में भी राज्य के कई हिस्सों जिनमें रीवा, सतना, सागर संभाग आदि शामल है भारी बारिश हो सकती है।