Skip to content

जबलपुर मुख्य स्टेशन से खमरिया के बीच बिछेगी नई लाइन, दौड़ सकेगी पैसेंजर ट्रेन

इस ख़बर को शेयर करें:
मुख्य स्टेशन से खमरिया के बीच तकरीबन 17.5 किमी की पुरानी रेल लाइन की जगह नई लाइन डाली जाएगी। नए रेलवे ट्रैक को इस तरह से बनाया जाएगा कि इस पर माल गाड़ी के साथ पैसेंजर ट्रेन भी दौड़ सके। रेलवे इंजीनियरिंग विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। नए ट्रैक के लिए रक्षा मंत्रालय भी तैयार हो गया है।
लोकल ट्रेन चलने की उम्मीद बढ़ी
ट्रैक को मालगाड़ी के साथ पैसेंजर ट्रेन के हिसाब से बनने पर खमरिया से भेड़ाघाट तक लोकल ट्रेन चलाने की वर्षों पुरानी मांग इस ट्रैक के बनने से पूरी हो सकती है। यह ट्रैक मुख्य स्टेशन से व्हीकल मोड़, रांझी, सीओडी से होते हुए खमरिया तक जाएगा। हालांकि ट्रैक बनने के बाद शहर के जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों को पैसेंजर ट्रेन शुरू करने के लिए मांग बुलंद करनी होगी।
कई हादसों के बाद उठाया कदम
जानकारी के मुताबिक इस ट्रैक को नया करने के लिए रक्षा मंत्रायल और रेलवे, दोनों वित्तीय मदद करेंगे। नई लाइन बिछाने के लिए तकरीबन 26 से 28 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें रक्षा मंत्रालय को तकरीबन 11 से 12 करोड़ रुपए खर्च करने हैं, शेष राशि रेलवे देगा। रेलवे ने इसके लिए राशि भी स्वीकृत कर दी है, लेकिन रक्षा मंत्रालय ने अभी तक इस राशि का आवंटन नहीं किया है। खमरिया फैक्टरी प्रबंधन से रक्षा मंत्रालय ने भी बातचीत की है।