मोबाइल से बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट, रेलवे के एक ऐप की मदद से

इस ख़बर को शेयर करें:

त्योहारी सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में ट्रेन, टिकट खिड़की और स्टेशन में भीड़ बढ़ना तय है. भीड़-भाड़ में ट्रेन का टिकट खरीदना मुश्किल भरा होता है. हम आपको बता रहे हैं ऐसा तरीका, जिसमें आपको ट्रेन का जनरल टिकट खरीदने के लिए लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप मोबाइल से जनरल टिकट बुक कर सकते हैं. इस काम के लिए भारतीय रेलवे ने एक ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम UTS (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) ऐप है.

यह ऐप आपको Google Play Store में मिल जाएगा. इस ऐप से आप जनरल टिकट ले सकते हैं. ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर टीटी आपसे टिकट मांगे तो आप उसे मोबाइल में ही यह टिकट दिखा सकते हैं. इसके अलावा, भारतीय रेलवे के इस ऐप से आप जनरल टिकट को कैंसल भी कर सकते हैं. ऐप से प्लेटफॉर्म टिकट लेने के साथ ही सीजन टिकटों का रिन्यूअल भी करा सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने मोबाइल से जनरल टिकट बुक करा सकते हैं.

सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप को डाउनलोड करिए. इसके बाद अपने डिटेल्स देकर खुद को रजिस्टर करें. डिटेल्स में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरनी होगी. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा और आपका साइन-अप पूरा हो जाएगा. इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए भेजे जाएंगे. जिसका इस्तेमाल आप UTS लॉग इन के लिए करेंगे. लॉग इन करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे.

जिनमें से R-Wallet एक होगा. सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप को डाउनलोड करिए. इसके बाद अपने डिटेल्स देकर खुद को रजिस्टर करें. डिटेल्स में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरनी होगी. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा और आपका साइन-अप पूरा हो जाएगा. इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए भेजे जाएंगे. जिसका इस्तेमाल आप UTS लॉग इन के लिए करेंगे. लॉग इन करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. जिनमें से R-Wallet एक होगा.

R-Wallet को आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं. इसे आप न्यूनतम 100 रुपये से रिचार्ज कर सकते हैं. रिचार्ज की अधिकतम राशि 10,000 रुपये है. अगर आप 10 हजार का रीचार्ज करते हैं तो 500 का कैशबैक भी उपलब्ध है. R-Wallet को आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं. इसे आप न्यूनतम 100 रुपये से रिचार्ज कर सकते हैं. रिचार्ज की अधिकतम राशि 10,000 रुपये है. अगर आप 10 हजार का रीचार्ज करते हैं तो 500 का कैशबैक भी उपलब्ध है.

UTS ऐप की मदद से टिकट बुक करने के दो ऑप्शन उपलब्ध हैं, जिनमें से एक है पेपरलेस टिकट और प्रिंटेड टिकट. इन दोनों टिकटों के लिए नियम अलग-अलग हैं. अगर आप स्टेशन से 5 किमी दूरी पर हैं तो पेपरलेस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने से टिकट सीधे आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा.

वहीं दूसरा ऑप्शन है प्रिंट पेपर वाला. इस ऑप्शन का इस्तेमाल आप रेलवे स्टेशन से दूर होने पर कर सकते हैं. लेकिन इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने के बाद प्रिंट लेना जरूरी होगा, क्योंकि बिना प्रिंट लिए टिकट मान्य नहीं होगा. वैसे यह जनरल टिकट बुक करने का सबसे आसान तरीका है. केंद्र सरकार को यकीन है कि इसके जरिए करोड़ों भारतीयों को फायदा पहुंचेगा.