अब आप अमेजॉन से बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट, मिलेगा बंपर कैशबैक
इस ख़बर को शेयर करें

अमेजॉन पर शुरू होने वाली ट्रेन टिकट बुकिंग में यूजर्स को पेमेंट गेटवे ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना होगा. साथ ही सर्विस चार्ज से भी छूट मिलेगी.

IRCTC की ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बाद अब एक और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से ट्रेन टिकट बुक की जा सकेंगी. जल्दी ही अमेजॉन (Amazon.in) से ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू होगी. अमेजॉन पर ट्रेनों की पूरी जानकारी के साथ लाइव ट्रेन ट्रैकिंग की भी सुविधा मिलेगी. इन सभी सुविधाओं के लिए अमेजन इंडिया ने इंडियन रेलवे की सब्सिडियरी IRCTC से करार किया है.

मिलेगा 10% कैशबैक

अमेजॉन से टिकट बुकिंग के वक्त आपको 10 फीसदी का कैशबैक भी मिलेगा. ऐप या वेबसाइट से टिकट रिजर्वेशन कराने पर पहली बुकिंग पर 10 फीसदी कैशबैक ऑफर किया गया है. यह अधिकतम 100 रुपए हो सकता है. वहीं, अमेजॉन प्राइम मेंबर्स को 12 फीसदी कैशबैक दिया जाएगा. कैशबैक ऑफर सीमित समय के लिए लागू होगा.

पेमेंट गेटवे ट्रांजेक्शन की छूट

अमेजॉन पर शुरू होने वाली ट्रेन टिकट बुकिंग में यूजर्स को पेमेंट गेटवे ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना होगा. साथ ही सर्विस चार्ज से भी छूट मिलेगी. हालांकि, यह ऑफर भी शुरुआती अवधि के लिए होगा और एक लिमिटेड पीरियड के बाद इसे खत्म कर दिया जाएगा. अमेजॉन का ट्रेन टिकट बुकिंग फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों ऐप यूजर्स को लिए होगा.

मिलेंगी कई सुविधाएं, तत्काल रिफंड भी होगा

अमेजॉन ऐप में एक और ट्रैवल कैटेगरी को ऐड किया गया है. यहां से पैसेंजर को फ्लाइट, बस और ट्रेन टिकट की बुकिंग के लिए वन-स्टॉप-शॉप का ऑप्शन मिलता है. टिकट बुकिंग के दौरान PNR स्टेट्स, लाइव ट्रेन ट्रैकिंग, टिकट डाउनलोडिंग, कैंसिलेशन की सुविधा भी मिलेगी. वहीं, अमेजन-पे से पेमेंट करने पर यात्रियों को टिकट कैंसिलेशन के वक्त तत्काल रिफंड मिलेगा.

6 लोगों की बुकिंग कर सकेंगे

अमेजॉन प्लेटफॉर्म पर आप एक बार में 6 लोगों के लिए ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे. तत्काल टिकट बुकिंग के मामले में एक ट्रांजेक्शन में 4 लोगों के लिए टिकट बुक की जा सकती है. यह फीचर बिल्कुल IRCTC की तरह की तय किया गया है.