श्‍मशान से ईंट भट्टों को हटवाया जाए तथा राजस्‍व वसूली पर ध्‍यान दिया जाए – कलेक्‍टर

इस ख़बर को शेयर करें:

गुना @ कलेक्‍टर राजेश जैन ने एक मुद्दे की ओर ध्‍यान आकर्षित कराते हुए श्‍मशान से ईंट भट्टे हटवाने के अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व राधौगढ़ को निर्देश दिए। उन्‍होंने बकाया राजस्‍व की वसूली करने के तहसीलदारों को निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने ये निर्देश आज यहां समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्‍टर मिट्टूलाल कनेल समेत विभिन्‍न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्‍टर ने तहसीलदारों को राजस्‍व वसूली पर ध्‍यान देने के निर्देश दिए। उन्‍होंने इस पर ध्‍यान देने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्‍व को दिए निर्देश दिए। उन्‍होंने अनुसू‍चित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्‍यक्तियों को जाति प्रमाण-पत्र जारी करने में तत्‍परता दिखाने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्‍व को निर्देश दिए।

कलेक्‍टर ने भू-अभिलेख डाटा में फसलों की एन्‍ट्री कराने के निर्देश दिए। उन्‍होंने बैंक खातों में आधार नम्‍बर लिंक कराने हेतु कैम्‍प लगवाने के लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए पशुपालन पर बल दिया और पशुपालन कार्यों के लिए बैंकों से संपर्क कर वित्‍तीय सहायता दिलाने हेतु पहल करने की उपसंचालक पशुपालन को हिदायत दी।

कलेक्‍टर ने छूटे हुए विद्या‍र्थियों को साइकिलों का वितरण जल्‍द कराना सुनिश्चित करने के जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्‍वयक जिला शिक्षा केन्‍द्र को निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने इन अधिकारियों से इस कार्य की ध्‍यानपूर्वक मानीटरिंग कर बचे विद्यार्थियों को जल्‍द से जल्‍द साइकिलों का वितरण कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने उप संचालक कृषि से फसलों की कटाई की स्थिति के बारे में पूछा, तो उन्‍होंने बताया कि करीब 15 से 20 फीसद फसलों की कटाई ही बची है।

कलेक्‍टर ने सी.एम. हेल्‍प लाइन की शिकायतों का एल-वन पर ही निस्‍तारण करने के राजस्‍व अधिकारियों समेत अन्‍य अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि सबसे आदर्श स्थि‍ति एल-वन पर ही प्रकरणों का निस्‍तारण करना होता है। इसलिए अधिकारी एल-वन पर ही प्रकरणों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करना सुनिश्चित करें।