कभी चलती थी कोलकाता से लंदन तक बस, इसका रूट भी था बहुत दिलचस्प
इस ख़बर को शेयर करें

यकीन करेंगे कि 70 के दशक में कोलकाता से लेकर लंदन तक बस सेवा चलती थी. शायद ही कोई अब इस पर यकीन करे कि इतनी लंबी यात्रा कभी बस से होती रही हो लेकिन यही सच है. सिडनी की अल्बर्ट टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी इसे संचालित करती थी. ये बस सेवा करीब 1973 तक जारी रही. उसके बाद बंद हो गई. इसका रूट भी बहुत दिलचस्प था.

इस बस के जाने का दिन पहले से तय होता था और लंदन पहुंचने का दिन भी. भारत से लेकर लंदन तक ये कई देशों से होकर गुजरती थी. रास्ते में कई जगह रुकती थी. कई बार अगर रास्ते में घूमने की जगह होती थीं तो वहां यात्रियों को टूर संचालित करने वाली कंपनी होटल में ठहराती थी.

ये इस बस का बाद के बरसों का टिकट है. तब तक इसका किराया बढ़कर 305 डालर हो गया था. बस के टिकट में ये भी लिखा होता था कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच बॉर्डर बंद हुए तो यात्रियों को पाकिस्तान के ऊपर हवाई यात्रा से ले जाया जाएगा. तब किराया कुछ ज्यादा हो जाएगा. खैर जो भी इस बस से लोगों की यात्रा यादगार तो रहती ही थी.

इस बस से बड़े पैमाने पर यात्री जाते थे. इसमें बस की शुरुआत कोलकाता से होती थी. इसके बाद नई दिल्ली, काबुल, तेहरान, इस्तांबुल होते हुए लंदन पहुंचती थी. लंदन से फिर ये बस वापस इसी रूट से कोलकाता लौटती थी. इस यात्रा का कार्यक्रम इस तरह से बनाया जाता था कि इसमें 45 दिन लगते थे लेकिन बस रास्ते में इस तरह से रुकती थी कि लोगों की यात्रा काफी आरामदायक और यादगार रहे. मसलन अगर रास्ते में कहीं कोई फेमस घूमने वाली जगह पड़ती थी तो बस वहां रुककर यात्रियों को जरूर घूमने का मौका देती थी.

कोलकाता से लेकर लंदन तक का किराया 145 पाउंड लेती थी लेकिन बाद ये किराया बढ़ गया, लेकिन इस किराए में बस का भाड़ा, खाना, नाश्ता और रास्ते के होटलों में रुकने की सुविधा शामिल रहती थी. आपको ये बस जो नजर आ रही है, ये कोलकाता में लोगों को जगह-जगह से लेकर उस डबल डेकर बस तक पहुंचाती थी, जिसे अल्बर्ट बस के नाम से ज्यादा जाना जाता था.