भीम आधार ऐप कैश के बिना खरीदारी करना हुआ आसान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को आधार पे ऐप लांच किया है। भीमराव अंबडेकर की जयंती के मौके नागपुर में आयोजित एक समारोह में लांच किए आधार पे ऐप से डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा। खास कर ग्रामीण भारत में लोगों को इससे खास तौर पर फायदा होगा। ऐप मर्चेटं और कस्टमर दोनों के लिए यूज करना आसान है।

अंगूठा बना ताकत
पीएम मोदी ने कहा कि एक समय अंगूठा निरक्षर होने की निशानी माना जाता था। लेकिन टेक्नोलॉजी की ताकत ने इसे बदल दिया है और अब अंगूठा ताकत का प्रतीक बन गया है।

Subscribe My channel ► Khabar Junction

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कैश बैक और रेफरल बोनस

पीएम मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कैश बैक और रेफरल बोनस स्कीम की घोषणा भी की है। रेफरल बोनस स्कीम के तहत भीएम ऐप रेफर करने वाले मौजूदा यूजर और ऐप एडॉप्ट करने वाले नए यूजर दोनों के अकाउंट में कैश बोनस दिया जाएगा। कैशबैक स्कीम के तहत मर्चेंट को भीम आधार ऐप पर किए जाने वाले हर एक ट्रांजैक्शन पर कैशबैक मिलेगा। यह स्कीम 14 अक्टूबर तक चलेगी। सरकार ने इस स्कीम के लिए 495 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। 20 बैंकों से जुड़ेगा आधार ऐप आधार ऐप शुरूआत में 20 बैंकों से जुड़ेगा। सरकार ने सभी सरकारी बैंकों से कहा है कि वे खुद को आधार ऐप से जोडें।

ऐसे काम करेगा आधार पे ऐप
आधार पे ऐप मर्चेट के लिए है। मर्चेंट को आधार पे ऐप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उसे ऐप को अपने बैंक अकाउंट से कनेक्ट कर फोन को बॉयोमैट्रिक स्कैम मशीन से लिंक करना होगा। पेमेंट करने के लिए कस्टमर को बस अपना अंगूठा लगाना होगा। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि कस्टमर का बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो। फ्री में होगा ट्रांजैक्आधार पे ऐप से ट्रांजैक्शन फ्री में होगा। इसके लिए मर्चेंट या कस्टमर को किसी तरह का भुगतान नहीं करना होगा।