नौकरी छोड़कर शुरू किया ऊंट के दूध का बिजनेस, सालाना कमाई हैं ₹4.5 करोड़

ऊंट के दूध के फायदे को देखते हुए दो लड़कों ने एक खास स्टार्टअप शुरू किया है, जिसका नाम आद्विक फूड है. शुरुआत से ही प्रॉफिट में रहे इस स्टार्टअप का एन्युअल टर्नओवर 4.5 करोड़ रुपये है.

आद्विक यानी अनोखा. जैसा नाम वैसा ही प्रोडक्ट. भारत में पहली बार ऊंट के दूध पर आधारित प्रोडक्ट्स बनाने वाला स्टार्टअप आयाह है, जिसका नाम आद्विक फूड है. 2016 में शुरु हुए इस स्टार्टअप ने ना सिर्फ लोगों को रोजगार दिया है बल्कि रेगिस्तान में ऊंट की आबादी को बनाए रखने में भी मदद की है.

राजस्थान, गुजरात के कई इलाकों में लोग ऊंट के दूध के फायदे जानते हैं लेकिन आ​द्विक फूड ने इसे एक बड़ा बाजार दिया. अलग अलग नौकरियों में वर्षों बिताने के बाद हितेश राठी और श्रेय कुमार ने कुछ अलग करने का सोचा. ऊंट के दूध की प्रोसेसिंग से शुरू हुआ Aadvik Foods का सफर. हालांकि, किसी भी नए स्टार्टअप की तरह उनकी ये शुरुआत भी आसान नहीं थी.

किसानों को हो रहा फायदा
आज यह स्टार्टअप करीब 150 किसानों के साथ मिलकर काम कर रहा है. जिन डेढ़ सौ किसानों के साथ आद्विक काम कर रहा है उनकी आर्थिक स्थिति सुधरी है और वे अब अपने ऊँटों को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. आद्विक फूड्स अब तक 2 लाख से अधिक ग्राहकों तक पहुंच चुका है.

कई काम के लिए उपयोग होता है ऊंट का दूधऊंट के दूध के कई तरह के फायद बताए जाते हैं. कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर यह लैक्टोज-इंटोलरेंट, मधुमेह रोगियों, ऑटिज्म से पीड़ित लोगों के काफी काम आता है और शरीर के विकास के लिए फायदेमंद है. सिर्फ दूध नहीं बल्कि चॉकलेट्स, मिल्क पाउडर, यहां तक कि ऊंट के दूध से बने साबुन, मॉइस्चराइज़र, फेस वॉश, फेशियल स्क्रब, डे क्रीम और बॉडी बटर जैसे प्रोडक्ट भी आद्विक ला चुका है.