अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन के Camera Sensor Model Number के बारे में ऐसे जानें?

76

एंड्रॉइड स्मार्टफोन चूज करने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है कि कौन सा स्मार्टफोन बेहतर है. कौन सा डिवाइस हमारी डिमांड को फुल फिल करता है.

आप बेंचमार्क स्कोर की सहायता से एंड्रॉइड स्मार्टफोन के प्रदर्शन की तुलना कर सकते हैं जिन्हें अक्सर उपभोक्ता रिमोट द्वारा जारी किया जाता है. एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन की परफॉर्मेंस को जांचने के लिए बेंचमार्किंग ऐप्स बनाया गया है. ये बेंचमार्किंग ऐप्स आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन के परफॉर्मेंस के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट देते हैं.

जैसे ये आपको एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन के प्रोसेसर के बारे में बताएगा, साथ ही यह भी जानकारी देता है कि आपका स्मार्टफोन कैसा चल रहा है. रैम और स्टोरेज क्षमता के बारे में भी बेंचमार्किंग ऐप्स के माध्यम से जानकारी ली जा सकती है. Geek bench जैसे लोकप्रिय बेंचमार्किंग ऐप्स आपको आपके स्मार्टफोन के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

जैसे यह बेंचमार्किंग ऐप्स सीपीयू में मौजूद कोर की संख्या , स्मार्टफोन की कर्रेंट क्लॉक रेट क्या है इसके बारे में जानकारी देता है. एक बात ध्यान में रखी जानी चाहिए कि ऐसे बेंचमार्किंग ऐप्स आपको फोन की बैटरी क्षमता और कैमरा सेंसर के बारे में जानकारी में कोई जानकारी नहीं देते हैं.

अब सवाल यह खड़ा होता है कि अगर ऐसे बेंचमार्किंग ऐप्स आपको कैमरा सेंसर का डिटेल नहीं देते हैं, तो आपअपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन का कैमरा सेंसर मॉडल कैसे मिलेगा? लेकिन उस सवाल का जवाब देने से पहले, यह जानना आपके लिए महत्वपूर्ण है कि आपको कैमरा सेंसर के बारे में क्यों पता होना चाहिए.

कैमरे के बारे में जानने के लिए ज्यादातर समय स्मार्टफोन खरीदने के दौरान, एकमात्र चीज जो हम करते हैं वह कैमरे के मेगापिक्सेल की जांच करती है. कैमरे का मेगापिक्सेल आपको केवल कैमरे की शार्पनेस के बारे में बताता है . लेकिन आपको पता होना चाहिए कि मेगापिक्सेल आपको यह नहीं बताता कि आपका कैमरा अच्छा है या बुरा.

कैमरे का मॉडल नंबर आपको यह जानने में मदद करेगा कि कैमरा सेंसर नया है या पुराना. लेटेस्ट फीचर्स के लिए, आपको निश्चित रूप से लेटेस्ट कैमरा सेंसर की आवश्यकता होगी. खरीदने से पहले आपको पता होना चाहिए कि स्मार्टफोन के कैमरे में लेटेस्ट हार्डवेयर है या नहीं.

अपने स्मार्टफोन का कैमरा सेंसर मॉडल नंबर के बारे में निम्न तरीकों से जानें?

  • इसके लिए आप AIDA64 (एआईडीए 64) हार्डवेयर इंफो ऐप का उपयोग कर सकते हैं.
  • गूगल प्ले स्टोर से AIDA64 को डाउनलोड कर उसे इंस्टाल करें.
  • फिर उस एप को खोलें
  • कैमरा ID केटेगरी के नीचे कैमरा सेंसर मॉडल नंबर check करें.
  • अब आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन के कैमरा सेंसर के बारे में जान सकते हैं.