जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद को स्वच्छ तथा सुंदर बनाने के लिए कलेक्ट्रेट से चला अभियान

इलाहाबाद। (सोमवार, 21 अगस्त 2017) जिलाधिकारी संजय कुमार के निर्देश पर जनपद में स्थापित राजकीय कार्यालयों को स्वच्छ तथा सुंदर बनाने के मुहिम कलेक्ट्रेट से प्रारम्भ हुयी। डीएम ने जनपद में स्थापित सभी कार्यालयाध्यक्षों को अपने-अपने कार्यालय में सफाई अभियान चलाकर परिसर को साफ तथा सुंदर बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ परिसर तथा अच्छे वातावरण को तैयार किया जा रहा है।

इससे अधिकारियों तथा कर्मचारियों को कार्य करने के लिए अनुकूल वातावरण मिलेगा साथ ही संक्रमित बीमारियों से बचाव भी होगा। उन्होंने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा कि वे सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर करें और भविष्य में इसे अपनी दैनिक क्रियाओं में शामिल करते हुए प्रतिदिन कार्यलय में साफ-सफाई पर ध्यान दें। सफाई अभियान में जिलाधिकारी ने शहरवासियों से भी अपील किया है कि वे सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी न करें। उन्होंने जनसामान्य से अपील किया कि निर्धारित स्थानों पर ही कूड़ा इत्यादि फेंके।

जिलाधिकारी ने कहा कि गंदगी के कारण डेंगू, मलेरिया, स्वाइनफ्लू इत्यादि संक्रमित बीमारियां तेजी से फैलती हैं। उन्होंने कहा कि इसके रोकथाम के लिए आवश्यक है कि कार्यालय परिसर, आवास, पार्क, सार्वजनिक स्थल इत्यादि को साफ-सुथरा रखा जाय। उन्होंने नगर आयुक्त को सड़कों तथा सार्वजनिक स्थलों पर पान/गुटखा इत्यादि थूंकने तथा इन स्थलों पर शौच आदि क्रिया करने वालों के खिलाफ मुहिम चलाकर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है।

जनपद को स्वच्छ बनाने के अभियान के क्रम में ही जिलाधिकारी ने सभी ग्राम प्रधानों को कल राजकरन पैलेस में प्रातः 9.30 बजे अक्षय कुमार की फिल्म टॉयलेट-एक प्रेम कथा दिखाकर शौचालय निर्माण तथा उसके उपयोग के लिए प्रेरित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि जनपद के सभी विकास खण्डों के प्रधानों को इसके लिए सूचित कर दिया गया है। आज कलेक्ट्रेट परिसर को अपर जिलाधिकारी आपूर्ति अमरपाल सिंह के नेतृत्व में स्वच्छ किया गया। रविवार को शुरू हुए स्वच्छता अभियान में कलेक्ट्रेट के सभी अधिकारी और कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया।