लखनऊ: 6 सेंटर पर ड्राई रन, यूपी में 5 जनवरी से चलेगा अभियान, स्वास्थ विभाग की तैयारियां पूरी

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

लखनऊ. कोरोना से जंग जीतने के लिए अब प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पांच जनवरी से ड्राई रन अभियान चलेगा. यूपी में कोरोना से संक्रमित मरीज़ों के ठीक होने की दर 96.21 प्रतिशत हो गई है. कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर राजधानी के पांच अस्पतालों में ड्राई रन होगा.

इसकी पूरी तैयारी कर ली गई ह. वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. यूपी सरकार के अपर मुख्‍य सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि, बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1,263 मरीज ठीक हुए हैं.

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, प्रदेश में कोरोना से जंग जीतकर 5,64,541 संक्रमित अब स्‍वस्‍थ होकर अपने घर पहुंचे हैं. इस समय राज्‍य में कुल 13,831 उपचाराधीन मरीज हैं. जिनमें 1,291 मरीज निजी चिकित्‍सालयों में भर्ती हैं. जबकि, 5,924 मरीज होम क्वॉरंटीन में हैं. प्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट 96.21 प्रतिशत हो गई है. गुरुवार को एक दिन में 1.44 लाख से ज्‍यादा नमूनों की जांच कराई गई.

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, शनिवार (को लखनऊ के छह स्‍थानों (सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र मॉल और मलिहाबाद, सहारा हॉस्पिटल, किंग जार्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय, राम मनोहर लोहिया और संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान (पीजीआई)) में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन अभियान) किया जाएगा.

पूरे प्रदेश में पांच जनवरी से ड्राई रन अभियान चलेगा. हर दिन सुबह 10 बजे से 2 बजे तक वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास होगा. लाभार्थियों को टीका लगाने के बाद आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन के लिए रोका जाएगा. कैमरों की निगरानी में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा. हर टीम के पास एनाफायलैक्सिस किट भी ड्राई रन के दौरान मौजूद रहेगी.