केंद्र ने सभी निजी टीवी, रेडियो चैनलों से ‘मिशन इंद्रधनुष’ का प्रचार करने को कहा

केंद्र ने सभी निजी टेलीविजन और रेडियो चैनलों को अपनी निगमीय सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) गतिविधियों के तौर पर सरकार के टीकाकरण अभियान ‘मिशन इंद्रधनुष’ का प्रचार करने के लिए कहा है. मोदी सरकार ने दिसंबर 2014 में इस पहल की शुरुआत की थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दो साल की उम्र तक के सभी बच्चे और गर्भवती महिलाओं को आवश्यक टीका लग सके.

‘मिशन इंद्रधनुष’ का पर्याप्त प्रचार करें
टीकाकरण अभियान के तहत बच्चों को 7 बीमारियों डिप्थीरिया, काली खंसी,टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा और हेपेटाइटिस बी के टीके लगाए जाते हैं. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निदेशक (प्रसारण) अमित कटोच ने सभी टीवी और एफएफ रेडियो चैनलों को लिखे पत्र में कहा, इस पहल के महत्व और सार्थकता को ध्यान में रखते हुए सभी निजी सैटेलाइट टीवी एवं एफएफ रेडियो चैनलों तथा उनके संघों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी सीएसआर गतिविधियों के तौर पर, सही तरीके से और जनता के हित में ‘मिशन इंद्रधनुष’ का पर्याप्त प्रचार करें.

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ऐसे संदेशों को प्रसारित करने में हमेशा सबसे आगे रहा है और यह देशभर में लोगों तक पहुंचने का सबसे शक्तिशाली माध्यम है. उन्होंने कहा, ऐसा महसूस किया गया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए निजी टीवी चैनलों और एफएम चैनलों के समर्थन, सहयोग और योगदान का बहुत अधिक इस्तेमाल होगा.