राहुल गांधी ने फिर बोला हमला, कहा- केंद्र ने GST, नोटबंदी व कृषि कानूनों से पूंजीपतियों की राह को बनाया आसान
इस ख़बर को शेयर करें

कुरूक्षेत्र। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि कानून लागू करने पर केंद्र की मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा है कि जीएसटी, नोटबंदी और कृषि कानून के माध्यम से केंद्र सरकार ने देश में अडानी व अंबानी के लिए रास्ता साफ किया है।

कहा कि जिस तरह से अडानी और अंबानी जैसे बड़े उद्योगपति मोदी सरकार की मार्केटिंग कर सकते हैं उस तरह से देश का किसान नहीं कर सकता। इसलिए सरकार ने यह कानून लागू करके किसानों के हितों के साथ कुठाराघात किया है। पंजाब के मोगा से शुरू हुई कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को खेती बचाओ यात्रा लेकर हरियाणा पहुंचे जहां उन्होंने पिहोवा में पहली जनसभा को संबोधित किया।

राहुल गांधी ने कहा कि कृषि कानूनों के लागू होने से देश में किसानों के अपील व दलील के सभी दरवाजे बंद हो जाएंगे और जिन अडानी व अंबानी को देश की मंडियां सौंपी जा रही हैं, वह किसानों व मजदूरों की नहीं सुनेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार के प्रति हरियाणा व पंजाब के किसानों में भारी गुस्सा है।

किसान अब केंद्र सरकार से बदला लेना चाहते हैं। उनकी लड़ाई में कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से उनके साथ है। राहुल गांधी ने कहा कि जब से मोदी सरकार ने देश की बागडोर संभाली है तब से पूंजीपतियों के बिना कहे कर्ज माफ किए जा रहे हैं और किसानों व मजदूरों की संपत्तियां कुर्क की जा रही हैं। उन्होंने मोदी सरकार से सवाल किया अगर यह कानून किसानों के लिए बनाए गए हैं तो आज पंजाब व हरियाणा के किसान आंदोलन क्यों कर रहे हैं।

केंद्र सरकार इन कानूनों को किसानों की आजादी करार दे रही है। फिर यह आजादी कोरोना काल में क्यों दी गई। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि संसद में जब यह कानून पास किए गए तो ध्वनि अधिक थी और मत कम। फिर भी सरकार ने अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए बिना बहस के कानून को पास कर दिया।

उन्होंने कहा कि आज देश का किसान, मजदूर, छोटा व्यापारी, लोडर, पल्लेदार सब खतरे में हैं। कांग्रेस पार्टी सड़क से संसद तक इनकी लड़ाई लड़ेगी। हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश में जब कांग्रेस की सरकार आएगी तब सबसे पहले इन कानूनों को निरस्त किया जाएगा।

पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि किसानों के हक की लड़ाई को आने वाले समय में और तेज किया जाएगा। इस अवसर पर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला, पार्टी प्रभारी विवेक बंसल के अलावा कई नेता मौजूद थे।