त्वरित ट्रांसफार्मर बदलने से उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत- वन मंत्री

रायसेन@ वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने रायसेन स्थित विद्युत वितरण कार्यालय में ट्रांसफार्मर रिप्लेसमेंट टीम को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में वन मंत्री डॉ. शेजवार ने कहा कि स्थानीय स्तर पर ट्रांसफार्मर रिप्लेसमेंट टीम का गठन कर त्वरित ट्रांसफार्मर बदलने का कार्य एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को बहुत राहत मिलेगी।

वन मंत्री डॉ. शेजवार ने कहा कि विगत कई वर्षो की तुलना में विद्युत प्रवाह सुचारू होने से ट्रांसफार्मर का जलना भी कम हुआ है। इसके साथ ही ट्रांसफार्मर बदलने की कार्यवाही में गति आई है। उन्होंने कहा कि रिप्लेसमेंट टीम के गठन के बाद शीघ्र ट्रांसफार्मर बदले जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्युत का उत्पादन कई गुना बढ़ा है। पहले 2200 मेगावाट बिजली पैदा होती थी, जो अब बढ़कर 8500 मेटावाट बिजली बनने लगी है। इसके साथ ही विद्युत संप्रेषण और वितरण की स्थिति बेहतर हुई है।

उन्होंने कहा कि अभी पांच हार्सपावर के लिए सालाना 31 हजार रूपए का जो बिल आता है उसमें किसान को केवल 11 हजार रूपए ही देना होता है। शेष राशि सब्सिडी के रूप में सरकार द्वारा विद्युत वितरण कंपनी को दी जाती है। उन्होंने कहा कि वसूली में भी पहले से बेहतर स्थिती है।उल्लेखनीय है कि विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ट्रांसफार्मर फेल होने पर उपभोक्ता द्वारा सूचना देने के लिए टोल फ्री नम्बर 1912 तथा 1800233391912 जारी किया गया है। उपभोक्ताओं द्वारा इन नम्बरों पर ट्रांसफार्मर फेल होने की सूचना दी जा सकती है। कार्यक्रम में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भंवरलाल पटेल सहित अनेक जनप्रतिनिधि तथा विद्युत वितरण कम्पनी के अमरपाल सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।