अभी बैन होने से बचे हुए हैं ये पॉप्युलर चाइनीज ऐप

लद्दाख में तनाव के बीच भारत सरकार ने 2 सितंबर को एक बार फिर 118 चाइनीज ऐप्‍स पर बैन लगाया. जून के आखिर से सितंबर की शुरुआत तक, यह तीसरी बार है जब केंद्र ने चाइनीज ऐप्‍स पर बैन लगाया है. 2 सितंबर को बैन किए गए ऐप में पॉप्‍युलर गेमिंग ऐप Pubg भी शामिल है. वहीं, इससे पहले सरकार TikTok और Hello जैसे पॉप्‍युलर ऐप्‍स पर बैन लगा चुकी है. मगर अभी भी कुछ पॉप्‍युलर चाइनीज ऐप बैन होने से बचे हुए हैं. इनमें Zili, Resso और Snack Video जैसे ऐप शामिल हैं, जो टॉप 100 फ्री ऐंड्रॉयड ऐप्स की लिस्ट में हैं।

Zili App
Zili शॉर्ट विडियो और फनी स्‍केच वाला ऐप है. यह शाओमी के मालिकाना हक वाला ऐप है. यह प्ले स्टोर पर टॉप 100 ऐप्स में शामिल है, लेकिन इस पर बैन नहीं लगाया गया है. केंद्र ने जुलाई में 275 ऐसे ऐप की लिस्ट बनाई थी, जो नेशनल सिक्यॉरिटी और यूजर प्राइवेसी का कथित तौर पर उल्लंघन कर रहे थे. इनमें Zili भी शामिल था, लेकिन फिलहाल यह ऐप बैन से बचा हुआ है.
Resso App
यह टिकटॉक वाली कंपनी ByteDance का म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप है. Resso भी फिलहाल टॉप 100 ऐप में है. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बैन किए जाने वाले चाइनीज ऐप्‍स की लिस्‍ट में यह भी शामिल था, लेकिन अभी यह बचा हुआ है. जुलाई में इस ऐप को भारत में 14 लाख और अगस्त में 15 लाख डाउनलोड मिले थे.

Snack Video App
Snack Video सिंगापुर बेस्ड ऐप है. मगर इसकी पैरेंट कंपनी पॉप्युलर चाइनीज सॉफ्टवेयर कंपनी Kuaishou Technology है. यह फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर टॉप फ्री ऐप है. जून में टिकटॉक बैन किए जाने के बाद यह ऐप जबरदस्‍त पॉप्युलर हुआ.