चीनी नागरिकों की सेना ने बचाई जान, खाना-पानी भी दिया

सरहद पर भले चीन बदमाशी कर रहा है, घुसपैठ की कोशिश कर रहा है. लेकिन भारतीय सेना ने गतिरोध के बावजूद सरहद पर चीनी नागरिकों को परेशानी में देख उनकी मदद करी और जान बचाई. सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उत्तरी सिक्किम में जीरो डिग्री तापमान के दौरान तीन चीनी नागरिक रास्ता भटक गए थे.

भारतीय सेना के जवान जब 3 सितम्बर को उत्तरी सिक्किम के पठार क्षेत्र में नियमित गश्त पर थे तो 17 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर तीन चीनी नागरिक मिले। इन तीन चीनी नागरिकों में एक महिला भी शामिल थी। ऊंचाई पर शून्य तापमान होने की वजह से इन चीनी नागरिकों का जीवन खतरे में होने के कारण इन्हें चिकित्सा की भी जरूरत थी। तत्काल सेना के जवानों ने चीनी नागरिकों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया।

भारतीय सेना के सैनिक तुरंत इनके पास पहुंचे और उन्हें अत्यधिक ऊंचाई पर कठोर जलवायु परिस्थितियों की दिक्कतों से बचाने के लिए ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित चिकित्सा सहायता प्रदान की। इतना ही नहीं, भारतीय सैनिकों ने उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए उचित मार्गदर्शन दिया, जिसके बाद वे वापस चले गए। चीनी नागरिकों ने सेना की त्वरित सहायता के लिए भारत और भारतीय सेना का आभार व्यक्त किया।