जीवनसाथी का चुनाव करते समय उसके शारीरिक सुंदरता को ज्यादा ध्यान देना चाहिए या उसके मानसिक सुंदरता को?

66

अंग्रेजी में एक कहावत है की ‘ You are not ugly, you’re just poor ‘ जिसका मतलब है की, ‘ आप बदसूरत नहीं, बस गरीब है । ‘ सुंदरता के पैमाने कभी कोई तय ही नहीं कर पाया है. कई मर्तबा लेखकों ने, चित्रकारों ने, एवं अन्य कलाकारों ने इसे बयां करने की कोशिश की, लेकिन हर बार एक अलग रास्ता ही निकला. और ये अलग रास्ता ही सुंदरता की पहचान बन गया. भारतीय नारी की दिलकश अदाएं, सादगी और अपनी सुंदरता में सिमटे रहने की एक सीमा है. इस सीमा में सब रिश्ते समा जाते हैं और इनको निखार की दुनिया के साथ-साथ जीने की एक दिशा भी मिल जाती है. भावना के साथ मिली थोड़ी-सी सुंदरता नारी को एक विशेष पहचान दिलाती है जिसका अंत उसके अस्तित्व खत्म होने के बाद भी ज़िंदा रहता है.

वे क्या चीजें हैं जो किसी को सुंदर बनाती हैं?

आत्मविश्वास :- शरीरिक सौन्दर्य तब तक अधूरा हैं जब तक कि उसमें आत्मविश्वास का तड़का न लगा हो, पहला आकर्षण तो काया ही होती हैं इसमें कोई दो राय नही हैं लेकिन अगर इस आकर्षण को स्थायी बनाना हैं तो थोड़ा और आगे बढ़ना होंगा।

सेंस ऑफ ह्मयूमर:-एक लड़की हैं जिसकी सुंदरता के चर्चे हमने बहुत सुने हुए थे तो मन में उसे देखने और उससे मिलने की बड़ी इच्छा थी । एक बार एक शादी में हमें ये सुअवसर भी मिल गया। हम कमरे में बैठे हुए थे अपने भाई और बहनों के साथ और सामने से एक लड़की आ रही हैं जिसके कमरे में आते ही मानो कई बल्ब एक साथ जल गए हो । उसकी बड़ी- बड़ी भूरी आंखें ,गोरा रंग ,लम्बा कद और बड़ी सिंपल सी एक आकर्षक मुस्कान के साथ सबसे मिल रही थी । उसको देखते ही हम समझ गए कि ये वही लड़की हैं जिसके हमने अभी तक इतने चर्चे सुने हुए हैं।

अब उत्सुकता और बढ़ गयी तो मिलने का नम्बर भी आ गया । अभी वो कुछ समय सामने बैठी और उसने धीरे-धीरे जब बात करना शुरू किया तो हम समझ नही पाए कि जो अभी तक हमें इतना आकर्षित कर रही थी उसके लिए ये आकर्षण कम क्यों होता जा रहा हैं। लेकिन हुआ फिर ऐसा की अगले दिन वो हमारे घर ही आ गई तो सारा दिन उसके साथ जो निकला उसके बाद हमें लगा कि केबल शारीरिक सौन्दर्य ही काफी नही होता ,उसमें बात करने का सेंस होना चाहिए। सेंस ऑफ ह्मयूमर होना भी बहुत जरूरी हैं।

आंतरिक सुंदरता किस तरह बेहतर है बाहरी सुंदरता
आपकी आंतरिक सुंदरता आपके बाहरी सुंदरता को बढ़ाने सहायक होती है।तो आंतरिक ही ज्यादा महत्वपूर्ण होगी। कभी कभी अपने महसूस किया होगा कि आप किसी अजनबी से मिले और आपने उसे मिलते ही कमाल का आकर्षण महसूस किया,लेकिन जैसे ही आपने कुछ समय उसके साथ बिताया , उसे नजरभर देखा ,उसे करीब से जाना तो आपका सारा आकर्षण गायब हो गया, और कभी कभी कोई सामान्य सा लगने वाला व्यक्ति ,धीरे -धीरे आपके लिए महत्वपूर्ण हो गया।

आकर्षण भी दो प्रकार के होते है
रूप का आकर्षण-जो समय से समाप्त हो सकता है
प्रेम का आकर्षण-जो समय से बढ़ता है।आंतरिक होता है।

मन की सुंदरता को कैसे परखा जा सकता है ?

केवल एक चरित्र को महत्व देना मुश्किल है, क्योंकि यदि आपका साथी शारीरिक रूप से आकर्षक नहीं होगा, तो आप अपने पूरे जीवन को अपने जीवन साथी के साथ खर्च नहीं कर पाएंगे और यदि आपका जीवन साथी सुंदर मानसिक नहीं है तो यह भी मुश्किल होगा अपने साथी के साथ जीवन जीने के लिए। अपने जीवन साथी के साथ अपने आप को पार करने से पहले कुछ समय बिताना बेहतर है। यहां कुछ विधियां दी गई हैं जो डेटिंग और संभोग की बात करते समय आपकी मदद कर सकती हैं।

1. लोग आपको बताएंगे कि वे कौन हैं; यह सुनने के लिए आप पर निर्भर है। अगर कोई कहता है कि वे आमतौर पर बुरे मूड में होते हैं या नहीं जानते कि कैसे एकरूप होना है, तो वे सुनें कि वे क्या कह रहे हैं और आपको नहीं लगता कि आप उन्हें बदल सकते हैं।

2. एक परीक्षण ड्राइव ले लो। अपने इरादे से आठ घंटे की ड्राइव के लिए जाओ। जो भी कठिनाइयों आप हो सकते हैं वह खुद को दर्दनाक रूप से स्पष्ट कर देगा। यह परीक्षण दिल की बेहोशी या दिल की स्थिति वाले लोगों के लिए नहीं है।

3. दयालु और प्यार करने वाले किसी व्यक्ति की तलाश करें। यदि आप वास्तव में भाग्यशाली हैं, तो आपके साथी के पास एक परिवार भी होगा जिसने उसे या उसके तरीके से सिखाया था। ससुराल रखने वाले जो आपके परिवार के सदस्य की तरह व्यवहार करते हैं, वे आपके जीवन को बहुत अच्छे बना देंगे।

4. सुनिश्चित करें कि जो व्यक्ति आप देख रहे हैं वह धूम्रपान नहीं करता है, भले ही आप करते हैं। अगर वह एक गैर-धूम्रपान करने वाला है, तो यह आपको रोक सकता है। इस तरह से सोचें: आप मौत पर खुशी का चयन कर रहे हैं।

5. किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जिसे आप बात कर सकते हैं। समय बीतने के बाद, यह गुणवत्ता दिखने, धन या स्थिति से अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने साथी से बात नहीं कर सकते हैं या उसके कंधे पर रो सकते हैं, तो यह एक अच्छा मैच नहीं होने वाला है।

6. सुनिश्चित करें कि आपके पास मूलभूत बातें हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप में से कोई एक बच्चे चाहता है और दूसरा नहीं करता है, तो यह एक सौदा ब्रेकर है। आध्यात्मिक और राजनीतिक मतभेदों से निपटना मुश्किल हो सकता है। जैसे ही हम उम्र देते हैं, इन क्षेत्रों में हमारी भावनाएं तीव्र होती हैं।

7. सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त मतभेद हैं, यदि आप बाहर जाने में असमर्थ हैं, तो भी आप एक-दूसरे का मनोरंजन कर सकते हैं। अगर कोई आपके जैसा ही है, तो समय बीतने के साथ थोड़ा उबाऊ हो सकता है।

8. शारीरिक संगतता के साथ सेक्स के साथ स्पर्श करने के लिए और अधिक करना है। यदि आप एक स्पर्शपूर्ण व्यक्ति हैं, तो आपको उस व्यक्ति के साथ रहना होगा जो उस इच्छा को साझा करता हो। जीवन भर में सेक्स के लिए लोगों की इच्छा बदलती है, लेकिन स्पर्श की हमारी आवश्यकता काफी स्थिर है।

9. उन लोगों से सावधान रहें जो तुरंत शादी करना चाहते हैं। एक कारण के लिए जुड़ाव बनाया गया था। वे उन्हें “हैंडफास्ट” कहते थे, और वे एक साल और एक दिन तक चले गए। चीजें इन दिनों बहुत तेज हो जाती हैं, लेकिन व्यस्त होने से कम से कम छह महीने पहले किसी को जानना बुद्धिमानी है।

10. किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो आपको हंसता है। विनोद की भावना आपको जीवन की कई बाधाओं को दूर करने में मदद कर सकती है। यदि कोई आपको मुस्कुराता है तो आपको ऐसा महसूस नहीं होता है, यह एक अच्छी गुणवत्ता है।

जीवन में कोई गारंटी नहीं है। किसी के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित होना संभव नहीं है। पर्याप्त समय लो; अपने दोस्तों और अपनी अंतर्ज्ञान को सुनो। सही समय पर सही कारणों से सही व्यक्ति को चुनना एक कला रूप है।