जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विश्व बैंक टीम द्वारा सी0एल0टी0एस0 प्रशिक्षण का समापन

शाहजहांपुर@ जिलाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी श्री संजीव सिंह की अध्यक्षता में 20 अगस्त, 2017 को विश्व बैंक टीम द्वारा सी0एल0टी0एस0 प्रशिक्षण के अन्तिम पाँचवें दिन कार्यशाला का समापन किया गया। समापन के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री संजीव सिंह द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को जनपद के ग्रामों को खुले में शौच मुक्त कराने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

उन्होंने कहा कि खुले में शौच की कुप्रथा को समाप्त करने हेतु एक आन्दोलन के रूप में कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि पांच दिवसीय सी0एल0टी0एस0 प्रशिक्षण प्राप्त स्वेच्छाग्राही का दायित्व है कि वे गांव में और स्वेच्छाग्राही बनाये तथा गांव को खुले में शौच मुक्त करने हेतु गांव-गांव में लोगों को जागरूक करे।  मुख्य विकास अधिकारी श्री संजीव सिंह ने कहा कि हमारी लड़ाई शौच के लिए है, शौचालय के लिए नहीं। खुले में शौच को बन्द करना है न कि शौचालय बनवाने के लिए। उन्होंने कहा कि हमारा आन्दोलन/लड़ाई खुले में शौच की कुप्रथा के खिलाफ है।

गांव में पक्ष-विपक्ष को समझायें कि रुपये 12000-00 प्रोत्साहन स्वच्छाग्राही होगा। शौच को खुले में मुक्त करायें। शासकीय धनराशि से शौचालय बनवाने के लिए नहीं। स्वयं से शौचालय बनवाने हेतु प्रेरित करें। इस स्कीम से जुड़ने के लिए धन्यवाद स्वेच्छाग्राही को दिया गया। इस मिशन से जोड़ने के लिए प्रेरित करें। जिलाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस अभियान को एक आन्दोलन में परिलक्षित करें। हम लोग आपके साथ हैं। प्रात 4 बजे उठकर हम लोग भी ट्रिगरिंग करेंगे।

जिलाधिकारी ने अपने कन्ट्रोल रूम नम्बर, 05842-220017, 17, 19 एवं वॉटसएप नम्बर 9889996574 के साथ जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में वाररूम का नम्बर 05842-234413 व 9889996574 स्थापित है, जो सभी को देने के आदेश दिये गये हैं। हम लोग शपथ लेकर जायेंगे कि दिनांक 31 दिसम्बर 2017 तक खुले में शौच मुक्त करेंगे।

जिलाधिकारी ने सभी का आभार व्यक्त कर कार्यक्रम का समापन किया। स्वच्छाग्राही को सी 0एल0टी0एस0 के अन्तर्गत 5 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का प्रमाण-पत्र जिलाधिकारी द्वारा वितरित किये गये। उक्त पांच दिवसीय प्रशिक्षण देने हेतु हरियाणा, गुड़गांव से आये फीडबैंक फाउन्डेशन के प्रशिक्षक श्री अजय सिन्हा, श्री वीरेन्द्र शंकर, श्री शिवकुमार शर्मा, श्री सुब्रतो पालित, श्री जयपाल सिंह एवं श्री रामविलास आदि उपस्थित रहे।