कलेक्टर एवं एसपी ने किया गेहूं खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण

इस ख़बर को शेयर करें:

जबलपुर। कलेक्टर भरत यादव ने पुलिस अधीक्षक अमित सिंह के साथ आज नगना-झगरा, कटंगी स्थित खरीदी केन्द्र तथा मझौली सायलो एवं हृदयनगर ओपन केप स्थित खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान श्री यादव ने अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये। उन्होंने किसानों से भी चर्चा करते हुए खरीदी केन्द्रों पर एसएमएस मिलने पर ही उपज लेकर आने का आग्रह किया ।

श्री यादव ने अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों पर बारदानें, सिलाई एवं तुलाई मशीनों की तथा हम्मालों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु खरीदी केन्द्रों पर साबुन, पानी एवं हैंड सेनिटाइजर की व्यवस्था करने की हिदायत भी दी । कलेक्टर ने किसानों से भी कहा कि वे खरीदी केन्द्रों पर मास्क लगाकर ही आयें ।

 

श्री यादव ने खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान किसानों से एसएमएस मिलने के पहले ही खरीदी केन्द्रों पर अपनी उपज डम्प न करने का अनुरोध किया। कलेकटर ने अधिकारियों से कहा कि उन्हीं किसानों से खरीदी करें जो एसएमएस मिलने पर उपज लेकर आ रहे हैं । कलेक्टर ने गेहूं के उपार्जन में एफएक्यू मापदंडों का कड़ाई से पालन करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी और खरीदी केन्द्रों पर छन्ना एवं पंखे की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये ।

श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि वे पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायकों से सर्वे करायें कि किन किसानों की फसल कट चुकी है तथा प्रत्येक खरीदी केन्द्र के मान से प्रतिदिन ऐसे तीन किसानों को खरीदी केन्द्रों पर उपज लाने के लिए एसएमएस भिजवायें जिससे खरीदी सुचारू रूप से चलती रहे । कलेक्टर ने मझौली में सुहजनी मार्ग स्थित साइलो केप के निरीक्षण के दौरान यहां खरीदी की पूरी प्रक्रिया का जायजा भी लिया ।

श्री यादव ने इस सायलो खरीदी केन्द्रों पर मौजूद किसानों से चर्चा करते हुए उन्हें क्षेत्र के अन्य किसानों को भी यहां उपज लाने के लिए प्रेरित करने की बात कही । किसानों ने भी चर्चा के दौरान कलेक्टर को बताया कि उनके लिए सायलो केन्द्र में उनकी उपज का उपार्जन कहीं ज्यादा सुविधाजनक है । निरीक्षण के दौरान एसडीएम पाटन सिद्धार्थ जैन एवं एसडीएम सिहोरा एस.एस. गोहेल भी मौजूद थे ।