कलेक्‍टर द्वारा भिक्षावृत्ति एवं बालश्रम उन्‍मूलन हेतु 4 दल गठित

जबलपुर । कलेक्‍टर भरत यादव ने जिले में बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम रोकथाम, उन्‍मूलन हेतु अधिकारियों एवं कर्मचारियों का अलग-अगल चार दल गठित कर दिया है। गठित दल 14 जुलाई तक सार्वजनिक स्‍थलों पर सतत् अभियान चलाकर बाल श्रम व बाल भिक्षावृत्ति रोकथाम हेतु कार्यवाही करेगी।

गठित दलों में बाल कल्‍याण समिति, श्रम, गृह, नगर निगम, चाइल्‍ड लाइन एवं समेकित बाल संरक्षण योजना के अधिका‍री एवं कर्मचारी शामिल हैं।

कलेक्‍टर श्री यादव ने गठित दलों में शामिल कर्मियों को निर्देशित किया है कि वे 14 जुलाई तक सार्वजनिक स्‍थलों में घूम-घूमकर भिक्षावृत्ति करने वाले बालकों के परिवार की आर्थिक, सामाजिक पृष्‍ठभूमि की जांच करें। साथ ही ऐसे बालक-बालिका जिनके परिवार नहीं है, उनको तत्‍काल बाल कल्‍याण समिति के आदेश से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की गाइडलाईन के अनुसार क्‍वारेंटाइन किये जाने के उपरांत गृह में प्रवेशित कराना सुनिश्चित किया जाये।

कलेक्‍टर ने निर्देश में कहा है कि बालकों से भिक्षावृत्ति कराने वाले परिवारों और समूहों का चिन्‍हांकन कर किशोर न्‍याय अधिनियम के तहत कार्यवाही करें। बालकों का स्‍कूल, छात्रावासों में प्रवेश सुनिश्चित करायें। साथ ही बालकों के जीवन यापन में असमर्थ परिवारों को शासन की अन्‍य योजनाओं के माध्‍यम से रोजगार की सुविधा उपलबध कराने की व्‍यवस्‍था की जाये।