तीनों सेनाओं का सेनापति होगा ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ II जानिए क्या है नया उपभोक्ता संरक्षण बिल?

51

तीनों सेनाओं का सेनापति होगा ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर लाल किले की प्राचीर से पर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि तीनों सेनाओं का एक सेनापति होगा, जिसे ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ कहा जाएगा।

केरल के कई भागों में बाढ़ से राहत

केरल में  बाढ़ प्रभावित इलाकों में गुरूवार को कुछ राहत मिली और कई निचले इलाकों से पानी कम हो गया जिससे राज्य में स्थिति सामान्य होनी शुरू हो गयी है । इस बीच प्रदेश में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 104 हो गयी है जबकि 34 अन्य लापता है ।  देश के इस दक्षिणी राज्य में बारिश की तेजी में कमी आयी है और प्रदेश के सभी 14 जिलों में  ‘रेड अलर्ट’ जारी नहीं किया गया है ।

अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि आज
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि हैं। इस मौके पर उनके समाधि स्थल “सदैव अटल स्मारक” में श्रद्धाजंलि और एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।

भारतीय सेना ने पाकिस्तान के संघर्ष विराम का उल्लंघन दावे को किया खारिज
भारतीय सेना ने जम्मू- कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पांच भारतीय सैनिकों के मारे जाने के पाकिस्तान के दावे को खारिज कर दिया है। सेना ने कहा कि पाकिस्तान ने नौगाम और कृष्णाघाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है लेकिन इस में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

प्रदेश के हितों की रक्षा और बहनों की सुरक्षा के लिए सरकार वचनबद्ध
कमल नाथ ने कहा है कि प्रदेश के हितों की रक्षा और बहनों की सुरक्षा को लेकर सरकार वचनबद्ध है। श्री नाथ को आज प्रदेश के विभिन्न अंचलों से आई महिला जन-प्रतिनिधियों और बहनों ने रक्षा-बंधन पर्व पर राखी बाँधी। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्त्री शक्ति आत्म-निर्भर बने और देश-प्रदेश के विकास में आगे बढ़कर योगदान दें।

ग्रीस: आग बुझाने के लिए यूरोपीय देशों से मांगा सहयोग
ग्रीस के एविया द्वीप के जंगलों में लगी आग बुझाने के लिए अग्निशमन विभाग के कर्मियों को लगातार चौथे दिन भी कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ रही है। इस काम में चार सौ दमकल कर्मियों, ग्‍यारह हेलीकॉप्‍टरों और तेरह विमानों की सेवाएं ली जा रही हैं।

जिब्राल्टर ने ईरानी तेल सुपर टैंकर को छोड़ा
जिब्राल्टर सरकार ने कल एक ईरानी तेल सुपरटैंकर को छोड़ दिया और उसके भारतीय कैप्टन एवं चालक दल के तीन अन्य भारतीय सदस्यों को रिहा कर दिया। ग्रेस 1 टैंकर के कैप्टन ने एक बयान में कहा कि उन्हें रिहा किए जाने के लिए वे शुक्रगुजार हैं।

नया उपभोक्ता संरक्षण बिल इस साल के अंत तक होगा लागू: रामविलास पासवान

उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि यह बिल संसद के दोनों सदनों से पारित चुका है और इसके लागू होने का बाद कोई भी दुकानदार या उत्पाद निर्माता उपभोक्ताओं को धोखा नहीं दे पाएगा। यह उपभोक्ता संरक्षण कानून, 1986 का स्थान लेगा। नया उपभोक्ता संरक्षण बिल इस साल के अंत के इस्तेमाल से उपभोक्ता को गंभीर नुकसान होता है तो निर्माता को…..

जुलाई में देश के निर्यात में इजाफा

देश का निर्यात जुलाई महीने में 2.25 प्रतिशत बढ़कर 26.33 अरब डॉलर रहा। व्यापार घाटा कम होकर 13.43 अरब डॉलर पर आ गया। इससे पिछले साल जुलाई में व्यापार घाटा 18.63 अरब डॉलर था। पिछले महीने जिन क्षेत्रों से निर्यात में सकारात्मक वृद्धि हुई है, उसमें रसायन, लोहा और औषधि शामिल हैं। जुलाई महीने में तेल आयात 22.15 प्रतिशत घटकर 9.6 अरब डॉलर तथा गैर-तेल आयात 5.92 प्रतिशत कम होकर 30.16 अरब डॉलर रहा। सस्ते ईंधन तथा खाद्य सामग्रियों के कारण थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति जुलाई महीने में कई साल के निचले स्तर 1.08 प्रतिशत पर आ गयी।

कारोबार सुगमता में शीर्ष 50 देशों में आने का लक्ष्य: पीएम

धानमंत्री ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि भारत को कारोबार सुगमता की रैंकिंग में 50 शीर्ष देशों की सूची में शामिल करने के लिये निरंतर सुधारों को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा अगले पांच साल में देश की अर्थव्यवस्था का आकार करीब दोगुना कर 5,000 अरब डॉलर करने का लक्ष्य है। कुछ के लिये यह मुश्किल लगता है। लेकिन हमने पिछले पांच साल में वार्षिक जीडीपी में 1,000 अरब डॉलर जोड़ा जबकि पिछले 70 साल में 2,000 अरब डालर जोड़ा गया। इसको देखते हुए यह लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं है।’’