विकल्प स्कीम से मिलेगी कंफर्म बर्थ

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में विकल्प स्कीम के विस्तार की शुरुआत की। वेटिंग टिकट वाले रेल यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेनों में कन्फर्म बर्थ मुहैया कराने के मकसद से विकल्प स्कीम की शुरुआत कुछ रूटों पर की गई थी। 1 अप्रैल से सभी रूटों पर और राजधानी, हमसफर, दूरंतो, शताब्दी और सुविधा ट्रेनों समेत सभी श्रेणी की ट्रेनों में ये स्कीम लागू की जाएगी।

वेटिंग टिकट वाले ट्रेन यात्रियों को किसी वैकल्पिक ट्रेन में कन्फर्म टिकट मुहैया कराने के मकसद से शुरू की गई विकल्प स्कीम का आगामी 1 अप्रैल से सभी रूट की ट्रेनों में विस्तार किया जा रहा है और साथ ही अब ये स्कीम राजधानी, शताब्दी और दूरंतो समेत सभी श्रेणी की रेलगाड़ियों में लागू होगी।

यानि अगर आपने किसी भी सामान्य ट्रेन में वेटिंग टिकट बुक किया है और चार्ट बनने पर आपका टिकट कन्फर्म नहीं होता है तो विकल्प के जरिए आपको राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में उसी क्लास का कन्फर्म बर्थ मिल सकता है और वो भी अतिरिक्त किराये का भुगतान किये बिना। बशर्ते आपने टिकट बुक कराते समय विकल्प का चयन किया हो।

अभी विकल्प स्कीम मेल, एक्सप्रेस और सुपर फास्ट ट्रेनों में ही लागू है। सभी श्रेणी की ट्रेनों में लागू ना होने की वजह से ये स्कीम उतनी लोकप्रिय नहीं हो पाई थी। हालांकि पहले की ही तरह विकल्प अब भी ई-टिकट के लिए लागू रहेगी, लेकिन आने वाले समय काउंटर टिकट के लिए भी ये स्कीम लागू की जाएगी।

वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को उसी रूट की दूसरी ट्रेन में कन्फर्म बर्थ मुहैया कराने के मकसद से नवंबर 2015 में विकल्प की शुरुआत की गई थी। सभी रूट और सभी श्रेणी की रेलगाड़ियों में विकल्प का विस्तार करने से अधिक से अधिक यात्रियों को कन्फर्म टिकट मुहैया कराया जा सकेगा। साथ ही वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को पैसे रिफंड करने से होने वाले राजस्व के नुकसान को भी कम किया जा सकेगा।