दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस

चीन में महामारी बन चुके कोरोना वायरस से 150 और लोगों की मौत होने के बाद इस घातक वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर सोमवार को करीब 2,592 हो गई। इस बीमारी से 77 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। चीन ने वायरस के मद्देनजर संसद सत्र को स्‍थगित कर दिया है।

चीन में घातक कोरोना वायरस से 150 और लोगों की मौत के बाद इससे मरने वालों की संख्या 2,592 हो गई, जबकि पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 77,000 से अधिक हो गई है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों ने इससे सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में अस्पतालों का दौरा किया।

कोरोनो वायरस की चपेट में आए वुहान शहर ने सोमवार को एक महीने के बंद को आंशिक रूप से खत्म करने के अपने फैसले को घोषणा को महज तीन घंटे में ही वापस ले लिया। वहीं चीन ने घातक कोरोना वायरस के कारण पांच मार्च से शुरू हो रहे अपनी संसद के वार्षिक सत्र को स्थगित करने का सोमवार को निर्णय किया।

वहीं दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या आठ हो गई है। इसके साथ ही कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 800 के पार हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारी दक्षिण पश्चिम शहर डायगू में वायरस के प्रसार को रोकने में जुटे हैं। यहां वायरस से जुड़े आधे से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में बढ़ती चिंता का असर वैश्विक शेयर बाजारों के साथ ही यहां वॉल स्ट्रीट में देखा गया। डाउ जोंस में करीब 1000 अंक की गिरावट दर्ज की गई. वहीं एस एंड पी 500 डोउ 3.5 फीसदी गिरकर 3,226 अंक और नास्डाक कंपोजिट सूचकांक 3.7 फीसदी गिरकर 9,221 अंक रह गया.

जापान तट के पास पृथक खड़े किये गये क्रूज पोत पर चालक दल के दो और भारतीय सदस्य कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी। दूतावास ने बताया कि इसी के साथ पोत पर सवार संक्रमित भारतीयों की कुल संख्या 14 हो गई है।

ईरान में कोरोना वायरस से देश में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं एक सांसद द्वारा कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित कोम शहर में मरने वालों की संख्‍या काफी अधिक होने के दावे को वहां की सरकार ने खारिज कर दिया। ईरान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि कुल संक्रमित मामलों की संख्‍या बढ़कर 61 हो गयी है, हालांकि मृतकों की संख्‍या अभी 12 है

इटली में नोवेल कोरोना वायरस के कुल 152 मामलों की पुष्टि हुई है। जिसमें 6 की मौत हो गई है। इतालवी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि देश में इस घातक वायरस की वजह से तीन लोगों की मौत हुई है और एक मरीज स्वस्थ हो गया है।

वहीं अफगानिस्‍तान में भी कोरोना वायरस के संक्रमण के पहले मामले की जानकारी सामने आई है। पडोसी देश ईरान से हाल ही में लौटे हेरात प्रांत के निवासी को इससे ग्रस्‍त पाया गया। वायरस से संक्रमित व्‍यक्ति दर्ज किए गए तीन संदिग्‍ध मामलों में से एक है।

इसी बीच सोमवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दिल्ली में कोरोना वायरस पर समीक्षा बैठक की। साथ ही चीन से मंजूरी मिलने के बाद कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित उसके वुहान शहर के लिये भारत सैन्य परिवहन विमान से 26 फरवरी को राहत सामग्री भेजेगा और इसी विमान से वहां फंसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा।