टीम इंडिया ने 15 रन से जीता कटक वनडे, सीरीज पर 2-0 से किया कब्जा

कटक. कटक वनडे में भारत ने इंग्लैंड को 15 रनों से हरा दिया है. इस तरह भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे हैं तीन वनडे मैच की सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है. भारत के 382 के टारगेट का पीछा करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 366 रन ही बना सकी.

इंग्लैंड टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम तीन को एक के बाद एक तीन झटके लगे. एक वक्त टीम इंडिया का स्कोर 25 पर 3 विकेट था. लेकिन इसके बाद युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार शतक जड़ा. टीम इंडिया ने 5 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 381 रन बनाए.

युवराज सिंह(150), महेंद्र सिंह धोनी(134) के बाद इंग्लिश कप्तान इयोन मॉर्गन की धुआंधार शतकीय पारी के वजह से दिलचस्प हो चले दूसरे वनडे में भारत ने इंग्लैंड पर 15 रनों की रोमांचक जीत दर्ज की. इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली.

भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 382 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में इंग्लैंड ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया लेकिन वो मैच जीतने के लिए काफी नहीं था.

भारत की ओर से अश्विन ने तीन, बुमराह 2 तो जडेजा और भुवनेश्वर ने 1-1 विकेट झटके.

विशाल लक्ष्य का पीछा कर रहे इंग्लैंड को ठोस शुरुआत की दरकार थी, लेकिन एलेक्स हेल्स मात्र 16 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह के शिकार बने. इसके बाद जो रूट से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वे भी 54 रन बनाने के बाद रविचंद्रन अश्विन के शिकार बने. उसके बाद रॉय (82) को जडेजा ने क्लीन बोल्ड किया. स्टोक्स (1) और बटलर (10) अश्विन का शिकार बने.

इसके पहले लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले सिक्सर किंग युवराज सिंह (150) और हाल ही में वनडे और T-20 की कप्तानी छोड़ने वाले महेंद्र सिंह धोनी (134) की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने दूसरे वनडे में इंग्लैंड के सामने 382 रनों का विशाल लक्ष्य रखा.

एक समय महज 25 रनों पर ही अपने तीन विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया के लिए युवराज और धोनी ने चौथे विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारे करते हुए 256 रन जोड़े. जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने 50 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 381 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

हार्दिक पांड्या 9 गेंदों पर 19 रन और रविंद्र जडेजा 8 गेंदों पर 16 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारतीय पारी की खराब शुरुआत

-इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया.

-क्रिस वोक्स ने पारी के तीसरे और अपने दूसरे ओवर में ही भारत को संकट में डाल दिया.

-पहले विकेट के तौर पर केएल राहुल (5) और उसके बाद कोहली (8) को पैवेलियन भेजा.

-पारी के पांचवे और अपने तीसरे ओवर में वोक्स ने धवन (11) का भी अहम विकेट लिया.

पुराने रंग में लौटे युवी-धोनी

-25/3 की विषम स्थिति में युवराज और धोनी की जोड़ी ने टीम को संभाला.

-जिसके बाद दोनों के बीच 256 रनों की अहम साझेदारी हुई.

-युवराज सिंह 150 रनों की धुआंधार पारी खेलकर आउट हुए.

-ये युवराज सिंह का 14वां और इंग्लैंड के खिलाफ चौथा शतक था.

-महेंद्र सिंह धोनी ने धुआंधार 134 रनों का योगदान दिया. ये उनका 10वां और इंग्लैंड के खिलाफ पहला शतक था.

-धोनी के आउट होने के बाद पहले वनडे के हीरो रहे केदार जाधव ने 10 गेंदों पर 22 रनों की धुआंधार पारी खेली.

-इंग्लैंड के लिए वोक्स 4 जबकि प्लंकेट 2 विकेटों के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे.